अगर अमेरिकी पक्ष 'यथार्थवादी' है तो परमाणु समझौता संभव : ईरान  विदेश मंत्री
अगर अमेरिकी पक्ष 'यथार्थवादी' है तो परमाणु समझौता संभव : ईरान विदेश मंत्री
Share:

तेहरान: ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दोल्लाहियन ने संयुक्त राज्य अमेरिका से 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से वियना चर्चाओं में "यथार्थवादी" होने का आग्रह किया है, जिसे तकनीकी रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है।

एक ईरानी राजदूत ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि अमेरिका की "अत्यधिक मांगों" से वियना वार्ता में विराम लग सकता है क्योंकि ईरान ऐसी मांगों को "कभी नहीं देगा।" आमिर-अब्दोल्लाहियन ने कहा"एक समझौता किया जा सकता है अगर संयुक्त राज्य अमेरिका यथार्थवादी है।" 

सोमवार को ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने कहा कि चर्चा की लंबी प्रकृति के लिए अमेरिका को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

जुलाई 2015 में, ईरान और विश्व शक्तियों ने संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) पर हस्ताक्षर किए। हालांकि, मई 2018 में, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने समझौते से अमेरिका को वापस ले लिया और तेहरान पर एकतरफा प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया, जिससे इस्लामी गणराज्य प्रतिशोध में समझौते की कुछ परमाणु प्रतिबद्धताओं से पीछे हट गया। अप्रैल 2021 के बाद से, ईरान ने समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए चीन, रूस, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और जर्मनी सहित शेष जेसीपीओए देशों के साथ वियना में आठ दौर की वार्ता की है।

हाल के हफ्तों में वियना की रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि वार्ताकार एक समझौते तक पहुंचने के लिए "करीब" थे, केवल कुछ प्रमुख समस्याओं के साथ पार्टियों से "राजनीतिक निर्णयों" की आवश्यकता होती है।

आर्थिक संकट पर विरोध के बीच श्रीलंका के कैबिनेट मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

अमेरिका को मुस्लिम देशों के लिए कोई दया नहीं है: ईरान के राष्ट्रपति

हौथिस ने दो महीने के संघर्ष विराम समझौते की घोषणा का स्वागत किया

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -