Nubra Valley में एक बार जो घूम ले वो उसकी सुंदरता का हो जाएगा दीवाना
Nubra Valley में एक बार जो घूम ले वो उसकी सुंदरता का हो जाएगा दीवाना
Share:

अपनी अलौकिक खूबसूरती के लिए लद्दाख देश- विश्व में प्रसिद्ध है. लद्दाख को हिन्दुस्तान का मुकुट भी बोला जाता है. आज हम आपको लद्दाख के पहाड़ों के उपरांत में बसी नुब्रा घाटी के बारे में जानकारी दी देने जा रहे है. नुब्रा घाटी ऊंची पहाडियों से घिरा हुआ है. नुब्रा का मतलब "फूलों की घाटी" होता है. इस घाटी को "लद्दाख के बगीचे" के नाम से भी पुकारा जाता है. यह घाटी "गुलाबी" और "पीले जंगली गुलाबों" से सजी हुई है. लेह से 150 किलोमीटर की दूरी पर बसी नुब्रा घाटी बेहद ही आकर्षक और सुंदर है. इस घाटी का इतिहास भी बहुत पुराना है. इतिहासकारों के मुताबिक इसका इतिहास 7वीं शताब्दी ई. से भी पुराना है. इतिहास में इस घाटी में चीनी और मंगोलिया ने आक्रमण कर दिया.

लेह से नुब्रा का सफर: नुब्रा घाटी जाने के लिए सड़क मार्ग से होकर जाने वाला रास्ता है. सबसे पहले राष्ट्रीय मार्ग से खर्दुंग लेह तक सफर कर सकते है. जिसके उपरांत खर्दुंग गांव से होते हुए श्योक घाटी तक सफर किया जाता है. नुब्रा घाटी जाने से पहले यात्रियों को 2 दिन के लिए लेह में रुकना होता है. एक बार जब यात्री यहां के आवरण में ढल जाते हैं, तब आगे की यात्रा के लिए भी जा सकते है. इस यात्रा में आपको सुंदर सड़के मिलेंगी जो आपका दिल जीत लेने वाली है. नुब्रा घाटी के करीब पहुंचने पर आपको रेत के टीलों के साथ सुनसान रास्ते देखें के लिए मिलेंगे.

प्राकृतिक दृश्यों से सजी है घाटी: नुब्रा घाटी प्राकृतिक दृश्यों से सजी हुई रहती है. इस घाटी की रेत, पहाड़ियां यहां की सुंदरता में चार चांद लगाने का कार्य करती है. यहां का मौसम काफी ठंडा रहता है. नुब्रा घाटी श्योक नामक 2 नदियों के मध्य में बसी है. यहां की संस्कृति भी बहुत अलग है.

हज़ारों BS IV कार खरीदारों को सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी राहत, रजिस्ट्रेशन को दी मंजूरी

'सड़क 2' के जबरदस्त विरोध पर पूजा भट्ट ने ट्रोलर्स को कहा थैंक्यू, जानिए क्यों?

H-1B वीजा धारकों के लिए बड़ी खबर, ट्रम्प ने जारी की कुछ नई शर्तें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -