H-1B वीजा धारकों के लिए बड़ी खबर, ट्रम्प ने जारी की कुछ नई शर्तें

H-1B वीजा धारकों के लिए बड़ी खबर, ट्रम्प ने जारी की कुछ नई शर्तें

वाशिंगटन: ट्रंप प्रशासन ने  H-1B वीजा से जुड़े आदेशों में राहत प्रदान कर दी गई है. अब  H-1B  वीजा धारक अमेरिका आ जाएंगे लेकिन प्रशासन ने कुछ कंडीशन भी रखी हैं. जिसके अतिरिक्त यदि अपनी पुरानी नौकरी के लिए वापस आने वाले है,  तभी आने की अनुमति दी जाने वाली है. प्रशासन ने उन वीजा धारकों को भी यात्रा की अनुमति दी जो वैज्ञानिकों, पब्लिक हेल्थ या हेल्थकेयर पेशे में हैं. जानकारी के मुताबिक कि 22 जून को अमेरिका के राष्ट्रपति  ट्रंप ने एक कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस साल के अंत तक इसपर बैन कर दिया गया है.

विदेशी मंत्रालय द्वारा जारी एडवाइजरी में बताया गया है, 'अमेरिका से वीजा प्रतिबंध की वजह से नौकरी छोड़कर जाने वाले नागरिक वापस आ सकते हैं और उनके आश्रितों यानि बच्चे व जीवनसाथी  को भी एंट्री की आज्ञा जारी कर दी है.' अमेरिका के  विदेशी विभाग ने बताया है कि यदि H-1B वीजा धारक उसी कंपनी के साथ अपनी नौकरी को आगे बढ़ाने के लिए वापस आना चाह रहे हैं, जिसके साथ वह प्रतिबंधों का एलान से पूर्व जुड़े थे, तो उन्हें वापसी की आज्ञा दे दी.

मिली जानकारी के अनुसार 22 जून को अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने इस वर्ष के लिए H1-B वीजा निलंबित करने का एलान कर दिया. जिससे हिन्दुस्तान समेत दुनिया के IT पेशेवरों के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा था. अब इस नए फैसले के उपरांत अमेरिका के प्रशासन ने वीजा प्रतिबंध को वैकल्पिक बना दिया है, जिससे एच -1 बी वीजा धारकों को कुछ शर्तों पर अमेरिका में प्रवेश करने की अनुमति जारी करने वाले है.

चीन के 3 नेताओं के रिश्तेदारों के पास है हांगकांग में कई गुना सम्पति

US में उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनीं भारतीय मूल की कमला, नौकरी-क्लाइमेट चेंज को बनाया मुद्दा

अमेरिका ही नहीं बल्कि इन देशों में बढ़ रहा है कोरोना का कहर, सामने आए इतने मामले