अब AC के लिए नहीं करने होंगे पैसे खर्च...मटका देगा जबरदस्त ठंडी हवा
अब AC के लिए नहीं करने होंगे पैसे खर्च...मटका देगा जबरदस्त ठंडी हवा
Share:

कुछ लोगों के लिए AC खरीद पाना बहुत ही कठिन होता है और इसके पीछे बजट भी एक वजह हो सकती है। दरअसल पीक सीजन में एयर कंडीशनर्स की कीमतें आसमान छूने लग जाती है, ऐसे में लोगों को अपनी जेब ढीली भी करना पड़ जाता है। एयर कंडीशनर्स के लिए कस्टमर को 40,000 रुपये से लेकर 60,000 रुपये चुकाने पड़ जाते है। कुछ लोग इससे बचने के लिए कूलर खरीद लेते हैं लेकिन ये भी आजकल अच्छे-खासे महंगे मिलते है। ऐसे में कुछ लोग घर में ही एयर कंडीशनर्स बनाने का काम करते है और वो भी एक ऐसी चीज का इस्तेमाल करके जिसका काम पानी को ठंडा रखना है लेकिन लोगों ने इसे एयर कंडीशनर में परिवर्तित कर दिया। आपको लोगों के द्वारा बनाए गए एयर इन एयर कंडीशनर्स को देखने के बाद हैरानी होने वाली है। अगर आप इनके बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इनके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे।

मिट्टी के बने हुए मटके से एयर कंडीशनर बना रहे हैं लोग: इस बारें में जानने के उपरांत  थोड़ी हैरानी जरूर होगी लेकिन कुछ लोग हैं जो घर में पड़े हुए पुराने या नए मटकों से एयर कंडीशनर बना रहे हैं जो बेहतरीन तरीके से कार्य कर रहा है। ये एयर कंडीशनर घर में आसानी से बना दिया जाता है और इसमें तकरीबन 500 रुपये का ही खर्च आता है। ये इतनी बेहतरीन तरीके से काम करता है जिसका आप अनुमान भी नहीं लगा सकते हैं।  बता दें कि  मटके से बना हुआ ये एयर कंडीशनर पूरी तरह से ईकोफ्रेंडली होता है और आप अगर चाहें तो अपने घर में ही इसे कुछ ही घंटे में बना सकते है। इसके लिए मटके में कुछ डिवाइस लगाने होते है साथ ही साथ इसमें वेंटिलेशन का इंतजाम करना होता है। अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसे बनाने के तरीके के बारे में जानकारी देने जा रहे है। 

ऐसे बनता है ये एयर कंडीशनर: इस एयर कंडीशनर को बनाने के लिए आपको बस घर में रखा हुआ एक पुराना मटका लेना होगा। अगर आपके पास कोई पुराना मटका नहीं है तो आप नया मटका भी खरीद सकते है और इसे एयर कंडीशनर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इतना ही नहीं एयर कंडीशनर बनाने के लिए आपको इस मटके में सबसे पहले नीचे की तरफ कुछ होल बनाने होते हैं और उसके बाद इस मटके की ओपनिंग पर आपको एक हाई पावर फैन भी लगाना पड़ता है। इस हाई पावर फैन से बाहर की हवा अंदर खींच ली जाती है उसके उपरांत ये उन होल्स से बाहर निकालने लग जाती है जिन्हें आपने नीचे की तरफ बनाया होता है। आपको इसके आपको इस मटके में बर्फ रखनी होती है। इसके बाद फैन को पावर देते ही ये एयर कंडीशनर काम करने लग जाता है। 

फिर हर तरफ छाया WHATSAPP का नया फीचर, जानिए क्या है इस बार खास

भारत में आया अब तक का सबसे बेस्ट लैपटॉप, जानिए क्या है इसके फीचर्स

Holi के दौरान IRCTC में मिलेगी हर किसी को कन्फर्म टिकट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -