संसद में प्रवेश करने के लिए अब करना होगा ये काम...नहीं तो नहीं मिलेगी एंट्री
संसद में प्रवेश करने के लिए अब करना होगा ये काम...नहीं तो नहीं मिलेगी एंट्री
Share:

संसद सुरक्षा में हुई चूक के बाद अब सरकार पूरी तरह से सतर्क हो चुकी है. अब यहां आने वाले लोगों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था से होकर गुजरना पड़ जाएगी. बजट सत्र के बीच जो लोग संसद की कार्यवाही देखने संसद जाएंगे उन्हें स्मार्ट कार्ड के माध्यम से ही एंट्री मिलने वाली है. इसके लिए इन लोगों को अपना बायोमेट्रिक इंप्रेशन और फोटो देना पड़ेगा.

लोगों को विजिटर्स को ये स्मार्ट कार्ड भी प्रदान किए जा रहे है. इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाया जा रहा है, जिसके उपरांत एक फार्म में भराया जा रहा है, इसमें आधार नंबर,पता, मोबाइल नंबर भरना पड़ेगा. जिसके उपरांत  फार्म अप्रूवल के लिए जाने वाला है. अप्रूवल मिलने के उपरांत विजिटर का बायोमेट्रिक करवाया जाने वाला है. उसके बाद विजिटर्स को स्मार्ट कार्ड प्रदान किया जाएगा. यानी स्मार्ट पाने के लिए तीन स्टेज से गुजरना पड़ सकता है.

स्मार्ट कार्ड से खुलेगा बैरियर: संसद के अंदर दर्शक दीर्घा में जाने के लिए स्मार्ट कार्ड टैप करना पड़ेगा, इसके उपरांत बायोमेट्रिक जांच होने वाली है. तभी गेट पर लगा बैरियर खुलवाने वाले है, जिसके बाद अंदर प्रवेश किया जा सकेगा. संसद से बाहर आने के उपरांत स्मार्ट कार्ड जमा कराने पड़ जाएंगे. अगर कोई शख्स समय कार्ड जमा नहीं कराता तो ऑटोमेटिक वो शख्स ब्लैक लिस्ट में चला जाएगा, जिसके उपरांत वो दोबारा से कभी संसद के अंदर प्रवेश नहीं कर सकेगा.

13 दिसंबर को हुआ था स्मोक अटैक: खबरों का कहना है कि बीते वर्ष 13 दिसंबर को संसद के शीतकालीन सत्र के बीच सदन में स्मोक अटैक हुआ था. सागर शर्मा और मनोरंजन डी नाम के 2 शख्स शून्यकाल के बीच दर्श दीर्घा से कूंदकर सदन के अंदर घुर गए थे. इस दौरान उन्होंने पीले रंग का धुआं उड़ाया और नारेबाजी भी शुरू कर दी. अचानक हुई इस घटना से सदन में हड़कंप का माहौल पैदा हो गया. हालांकि सांसदों ने उन्हें पकड़कर सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया था.

संसद के बाहर भी हुआ था स्मोक अटैक: 13 दिसबंर को ही तकरीबन उसी समय अमोल शिंदे और नीलम देवी नाम की महिला ने ससंद परिसर के बाहर पीले रंग का धुआं छोड़ दिया गया था और तानाशाही नहीं चलेगी के नारे लगाए थे. सुरक्षाकर्मियों ने इन्हें भी दबोचकर पुलिस के हवाले कर दिया था.

इस पूरी घटना से सदन के अंदर और बाहर हड़कंप मच गया था. विपक्ष ने संसद की सुरक्षा पर प्रश्न उठाते हुए पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह पर जमकर निशाना साध दिया था और इस मामले में सदन में बयान देने की भी मांग की थी. इस केस ने काफी तूल पकड़ लिया था.

WhatsApp यूजर्स की बढ़ी मुश्किल, कंपनी ने किया ये बड़ा ऐलान

12 हजार रुपये सस्ता हुआ आईफोन 15, इन ऑफर्स से बचाएंगे और भी ज्यादा पैसे

सिर्फ 999 रुपये में मोबाइल होल्डर, खराब सड़कों पर भी कर सकता है इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -