WhatsApp यूजर्स की बढ़ी मुश्किल, कंपनी ने किया ये बड़ा ऐलान
WhatsApp यूजर्स की बढ़ी मुश्किल, कंपनी ने किया ये बड़ा ऐलान
Share:

WhatsApp इस्तेमाल करना थोड़ा महंगा होने वाला है. वैसे तो WhatsApp फ्री है, मगर अब चैट बैकअप के लिए उपयोगकर्ताओं को पैसे देने पड़ेंगे. पहले ये मुफ्त था. आप WhatsApp इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा कि चैट बैकअप हर उपयोगकर्ताओं के लिए बेहद आवश्यक होता है. मौजूदा समय में चैट बैकअप Google Drive पर होता है, किन्तु इससे उपयोगकर्ता के Gmail स्पेस पर कोई प्रभाव नहीं होता था.

दरअसल कंपनी ने हाल ही में ये घोषणा की है कि अब WhatsApp के चैट बैकअप को Gmail स्पेस में ही काउंट किया जाएगा. बता दें कि हर जीमेल उपयोगकर्ताओं के लिए Google 15GB फ़्री स्पेस अलॉट करता है. 15GB के इस फ़्री स्पेस में आपके तमाम ईमेल एवं गूगल ड्राइव के बैकअप होते हैं. गूगल फ़ोटोज़ पर यदि आपने फ़ोटोज़ रखें हैं तो वो भी इसी 15GB स्पेस में काउंट होते हैं. अब WhatsApp का चैट बैकअप इसी 15GB में काउंट होना आरम्भ हो जाएगा. आम तौर पर जो लोग वॉट्सऐप पर फ़ोटोज-वीडियोज अधिक शेयर करते हैं उनके लिए मुश्किल होगी. क्योंकि जीमेल का 15GB स्पेस WhatsApp बैकअप के कारण फ़ुल हो जाएगा. जीमेल का स्पेस फ़ुल होने के पश्चात् ईमेल सेंड और रिसीवर करने भी मुश्किल होती है. ऐसे में लोगों को Google One सब्सक्रिप्शन की आवश्यकता होगी. Google One सर्विस के तहत गूगल कई पेड सर्विस बेचता है, जिसमें एक क्लाउड स्पेस भी है. भारत में Google One सब्सक्रिप्शन की शुरुआत 130 रुपये प्रति माह से शुरू है. इतने में आपको 100GB स्पेस प्राप्त हो जाएगी. टॉप प्लान 650 रुपये प्रति माह का है जिसके तहत गूगल 1TB की स्टोरेज देता है.

वही बात यदि ईयरली प्लान की करें तो 100GB के लिए एक वर्ष में आपको 1300 रुपये देने होंगे, जबकि TB स्टोरेज के लिए प्रत्येक वर्ष उपयोगकर्ताओं  को 6,500 रुपये देने पड़ते हैं. यदि आपके जीमेल में कम स्पेस है तो ऐसे में WhatsApp चैट बैकअप लेते वक़्त फ़ोटोज़ वीडियोज बैकअप को अनचेक कर सकते हैं. ऐसा करके वॉट्सऐप बैकअप का काफ़ी स्पेस बचा लेंगे तथा गूगल ड्राइव फ़ुल होने से बच जाएगा. क्योंकि बैकअप में अधिक स्पेस फ़ोटोज़ एवं वीडियोज ही लेते हैं टेक्स्ट काफ़ी कम स्पेस लेते हैं. दूसरा विकल्प ये है कि आप WhatsApp के ही चैट ट्रांसफ़र टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. चूँकि WhatsApp के तमाम चैट्स तब तक आपके फोन में मौजूद रहते हैं जब तक आप उसे डिलीट ना करें या फिर फोन को फैक्ट्री रीसेट ना करें. आप जिस चैट का बैकअप लेना चाहते हैं उसे ईमेल पर एक्सपोर्ट कर सकते हैं. जब दूसरे मोबाइल में वॉट्सऐप स्विच करना है तब आप चैट ट्रांसफ़र टूल का इस्तेमाल करके पुराने मोबाइल का वॉ्टसऐप चैट बैकअप नए मोबाइल में सरलता से ला सकते हैं. हालाँकि इसके लिए दोनों फ़ोन एक ही वाईफ़ाई पर कनेक्ट होने चाहिए.

HONOR Magic V2: दुनिया का सबसे पतला फोल्डेबल फोन, तस्वीरों में देखें डिजाइन और लुक

अपने फोन से तोड़ें तरबूज और अखरोट, नोकिया लाया ये स्मार्टफोन

VoNR पर आधारित है Jio की 5G सेवा, यहां समझें कि VoNR VoLTE से कैसे है अलग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -