अब हर महीने 9 हजार रुपए मिलेगी पेंशन, जानिए कैसे उठा सकते है इसका लाभ
अब हर महीने 9 हजार रुपए मिलेगी पेंशन, जानिए कैसे उठा सकते है इसका लाभ
Share:

नई दिल्ली: हर आदमी को रिटायरमेंट प्लानिंग जरूर कर लेना चाहिए. क्योंकि बुढ़ापा सुख से कटे इसलिए जरूरी है कि अभी से बचत शुरू कर दी जाए. रिटायरमेंट के उपरांत अधिकतर लोगों को नियमित आय की चिंता सताती है इसलिए वे ऐसे स्थान पर पैसा लगाना चाहते हैं जहां से उन्हें बुढ़ापे में बेहतर पेंशन भी मिल रही है. अपनी इस जरूरत को ध्यान में रखते हुए सीनियर सिटीजन पीएम वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) में निवेश कर सकते हैं. इस सरकारी स्कीम में रेगुलर इनकम भी दी जा रही है. योजना में निवेश करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 है. मोदी गवर्नमेंट ने 2017 में वरिष्ठ नागरिकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इस स्कीम को पेश कर दिया है. भारतीय जीवन बीमा निगम इस योजना को गवर्नमेंट के लिए चला रही है. सीनियर सिटीजन स्कीम में 15 लाख रुपये तक का निवेश भी कर पाएंगे हैं. 

पेंशन पाने के 4 विकल्प: LIC की वय वंदना योजना के अंतर्गत आवेदक की न्यूनतम प्रवेश आयु 60 साल  है और पॉलिसी का वक़्त 10  वर्ष है. जिसमे मिनिमम पेंशन 1 हजार रुपये  हर माह, 3 हजार रुपये तिमाही, 6 हजार रुपये छःमाही और 12 हजार रुपये हर वर्ष है. जबकि अधिकतम मासिक पेंशन 9250 रुपये और सालाना पेंशन 1 लाख 11 हजार रुपये है.

गंभीर बीमारी में रकम निकालने की सुविधा: इस योजना में निवेश एकमुश्त करना होता है और इस पर 7.4 प्रतिशत ब्याज भी दिया जा रहा है. खास बात है कि इस स्कीम में पति-पत्नी दोनों 60 वर्ष की आयु में 15-15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. पीएम वय वंदना योजना की एक और खासियत यह है कि जिसमे मेडिकल टेस्ट की आवश्यकता नहीं होती है और पॉलिसीधारक गंभीर बीमारी के वक़्त  पैसा निकाल सकते हैं. ऐसी परिस्थितियों में 98 प्रतिशत रकम वापस भी मिल सकती है. वहीं, पॉलिसी के 3 वर्ष पूर्ण होने के उपरांत इस पर लोन लिया जा सकता है.

अगर आप इस योजना में न्यूनतम डेढ़ लाख रुपये का निवेश करते हैं तो हर माह आपको 1 हजार रुपये पेंशन भी मिलने वाली है और अधिकतम 15 लाख रुपये इन्वेस्ट करते हैं तो 9250 रुपये मासिक पेंशन भी दी जाने वाली है. इस पेंशन को आप तिमाही, छःमाही और सालाना आधार पर भी ले सकते हैं.

मोहन भागवत ने स्वयंसेवकों को दिया खास मंत्र, कहा- "वंचितों को लगाएं गले..."

कोयंबटूर के भव्य महाशिवरात्रि समाहरोह में शामिल होगी राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू

44 घंटे सतत खुले रहेंगे महाशिवरात्रि पर महांकाल के पट

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -