सरकार वाहन को लेकर करने वाली है इस एक्ट में बड़ा बदलाव
सरकार वाहन को लेकर करने वाली है इस एक्ट में बड़ा बदलाव
Share:

उस राज्य में अपना रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर जल्द ही लोगों को दूसरे राज्य में गाड़ी खरीदकर करना नहीं कराना पड़ेगा. केंद्र सरकार ने इस बारे में एक प्रस्ताव तैयार करने जा रही है, जिसको पूरे देश में नवंबर तक लागू कर दिया जाएगा. केंद्र सरकार का सड़क परिवहन मंत्रालय इस प्रस्ताव को अगले तीन माह में तैयार कर लेगा. प्रस्ताव कैबिनेट मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया में 6 माह का समय लग सकता है. इस पर काम चलता रहा तो नवंबर तक नोटिफिकेशन जारी योजना के अनुसार हो सकता है. आगे जानते है पूरी जानकारी विस्तार

TVS Radeon की टेस्ट राइड के बाद जानिए रिव्यु

अगर कोई व्यक्ति दूसरे राज्य में फिलहाल चल रहे नियमों के अनुसार अपने वाहन को बेचता है तो फिर उसको गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर उस राज्य में ट्रांसफर कराना पड़ता है. इसमें लोगों को बहुत परेशानी भी होती है. लोगों को गाड़ी खरीदने के लिए एनओसी भी लेनी पड़ती थी. संभागीय परिवहन विभाग एनओसी देने से पूर्व पुराने ड्यूज क्लीयर कराता है. इसके बाद जिस जिले व राज्य में वाहन ले जाना होता है, उसके नाम से एनओसी देता है.नए प्रस्ताव के लागू होने के बाद लोग अगर अपने वाहन को बेचकर दूसरे राज्य में ले जाते हैं. तो फिर न एनओसी की जरूरत पड़ेगी और ना ही ट्रांसफर करना पड़ेगा. आरटीओ के चक्कर नहीं रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर के कराने के लिए लगाने पड़ेंगे.

Bajaj Pulsar 220F से 2019 Suzuki Gixxer SF कितनी है अलग, जानिए तुलना

राज्यों का राजस्व का बड़ा हिस्सा मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार रोड टैक्स से आता है. इसलिए सड़क परिवहन मंत्रालय रोड टैक्स का राज्यों में बंटवारा करेगा. यह बंटवारा राज्यों से होने वाले वाहनों के ट्रांसफर के पुराने आंकड़ों अनुसार हो सकता है. राज्यों के सुझाव को आधार बनाया ये निणर्य लिया गया है.

इस साल से सिर्फ इलेक्ट्रिक टू-वीलर्स की ही होगी बिक्री

भारत मे Harley-Davidson पेश करेगी सबसे सस्ती बाइक

Honda CBR 250R से Suzuki की ये बाइक कितनी है अलग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -