अब WhatsApp पर भी आसानी से ले सकता है डिलीट हुई चैट का बैकअप
अब WhatsApp पर भी आसानी से ले सकता है डिलीट हुई चैट का बैकअप
Share:

विश्व के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप्स के बारें में बात की जाए तो सबसे पहले शायद WhatsApp का ही नाम आएगा. WhatsApp की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है और बीते कुछ माह में अपने नए अपडेट्स और फीचर्स से ये लोकप्रियता और भी बढ़ने लगी है. यूं तो इस एप पर हर तरह का फीचर मौजूद है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपको उन मैसेज या चैट्स की आवश्यकता होती है जिन्हें आप डिलीट कर दिए है. हमारे पास आपके लिए एक ऐसा तरीका जरूर है जिससे आप डिलीट किए हुए मैसेज को रीट्रीव कर सकते हैं. 

डिलीट किए हुए मैसेज को ऐसे करें रिकवर: यदि आपने कोई जरूरी मैसेज डिलीट कर दिए हैं तो उन्हें क्लाउड के माध्यम रिकवर किया जा सकता है. WhatsApp पर मैसेज और चैट्स को बैकअप करने का ऑप्शन होता है जिससे आपके मैसेज का WhatsApp क्लाउड में बैकअप होना शुरू हो जाएगा.  आपको बता दें कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर यह बैकअप रोज रात को 2 से 4 बजे के मध्य होता है और इस तरह यदि आपका फोन खो जाता है, टूट जाता है या फिर आपके मैसेज या चैट डिलीट हो जाते हैं तो आप इस WhatsApp बैकअप के माध्यम  उन्हें रिकवर कर सकते हैं. 

बिना चैट बैकअप के ऐसे रीट्रीव करें मैसेज: यदि आप चैट बैकअप सेवाओं का उपयोग नहीं करते हैं और एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं तो आप अपने स्मार्टफोन के लोकल बैकअप से भी चैट्स और मैसेज को रीट्रीव भी कर पाएंगे. ऐसा करने के लिए आपको अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के फाइल मैनेजर में जाना पड़ेगा, एंड्रॉयड फोल्डर को ढूंढकर खोलना होगा, उसमें WhatsApp फोल्डर को खोजकर सिलेक्ट करना होगा और उसमें डाटाबेस के फोल्डर पर जाना पड़ेगा. इसमें जाकर आपको पुराने बैकअप वाले फोल्डर का नाम बदलना होने वाला है, जैसे, ‘msgstore-YYYY-MM-DD.1.db.crypt12’ से उसे बदलकर ‘msgstore.db.crypt12’ करना पड़ेगा. इस तरह आपके लास्ट बैकअप (जिस दिन के चैट्स या मैसेज आपको चाहिए हैं) तक के मैसेज WhatsApp पर रीस्टोर हो जाएंगे. 

इस तरह इन दो तरकीबों की मदद से आप WhatsApp पर मैसेज को रिकवर या रीट्रीव कर सकते हैं. ध्यान रहे कि आप जिस भी दिन के मैसेज या चैट को रिकवर करेंगे, WhatsApp पर उस दिन तक के मैसेज आने वाले है और उसके बाद के मैसेज डिलीट हो सकते हैं क्योंकि आप पुराने दिन के बैकअप पर पहुंच सकते है.

अमेज़न पर आप भी जीत सकते है हजारों रूपए का इनाम, जानिए कैसे

बीते माह इन इलेक्ट्रिक स्कूटर की भारी मात्रा में हुई बिक्री

Jio यूजर्स के लिए बड़ी खबर! एक ही Smartphone पर चलाएं 5 नंबर, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -