अब हाईवे पर निश्चित होकर चला सकते है स्कूटर, जानिए कैसे..?
अब हाईवे पर निश्चित होकर चला सकते है स्कूटर, जानिए कैसे..?
Share:

Electric Scooter ड्राइविंग रेंज से जुड़ी हुई सीमाओं के चलते हाईवे पर चलाने के लिए शायद ही आदर्श मानी जाए। लेकिन Simple Energy (सिंपल एनर्जी) ने मंगलवार को अपने Simple One (सिंपल वन) इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए एक एडिशनल बैटरी पैक लॉन्च करने की घोषणा कर दी है, जो इसकी कंबाइंड प्रति-चार्ज रेंज को 300 किलोमीटर से अधिक तक ले जाता है।

मिला एडिशनल बैटरी पैक: Simple One आदर्श परिस्थितियों में 236 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देने का दावा भी कर रहे है। लेकिन इस एडिशनल 1.6 kWh बैटरी पैक को लगाने के उपरांत यह ड्राइविंग रेंज को और बढ़ा देता है। कंपनी का बोलना है कि इस बैटरी को electric scooter के बूट में रखा जा सकता है जो इसके सुविधा में इजाफा करने वाला है। 

जहां कई electric scooter मॉडल में रिमूवेबल बैटरी का ऑप्शन भी नहीं दिया जा रहा है। नॉन-रिमूवेबल बैटरी देने के पक्ष में वाहन निर्माताओं का तर्क होता है कि कि ये गुरुत्वाकर्षण के बेहतर केंद्र कहे जाते है और चार्जिंग के लिए भारी बैटरी निकाल कर ले जाने की परेशानी से बचा सकते है। हालांकि कई अन्य निर्माताओं की तरह सिंपल एनर्जी इसमें लचीलेपन की पेशकश करने जा रही है और अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में रिमूवेबल बैटरी का विकल्प भी मिल रहा है, जिससे इन्हें निकाल कर अपनी सुविधा से चार्ज किया जा सकता है। 

मोटर और फीचर्स; Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर अपग्रेडेड 8.5 kW मोटर के साथ आएगा जो 72 Nm का टार्क जेनरेट करने में सक्षम है। यह फास्ट-चार्जिंग ऑप्शन देता है। साथ ही इसमें 30-लीटर बूट स्पेस और ऑन-बोर्ड नेविगेशन, राइडिंग मोड, फोन एप, कॉल और म्यूजिक कंट्रोल जैसे कई स्मार्ट फीचर्स भी दिए जा रहे है। 

कीमत: सिंपल वन के मूल वैरिएंट का एक्स-शोरूम मूल्य 1.09 लाख रुपये रखा गया है। लेकिन एडिशनल बैटरी पैक वाले वैरिएंट की एक्स-शोरूम का मूल्य 1.45 लाख रुपये तय किया जा चुका है। इसकी बुकिंग पहले की तरह ही 1,947 रुपये पर जारी है। कंपनी के मुताबिक Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी जून से तमिलनाडु के होसुर में कंपनी के प्लांट में उत्पादन के साथ शुरू होने वाली है। इस प्लांट की सालाना उत्पादन क्षमता 10 लाख यूनिट तक है और आने वाले हफ्तों में परिचालन शुरू करने के लिए तैयार हो चुके है। 

सबसे कम दाम में मिल रही सनरूफ वाली ये कारें

Kia Sonet को कड़ी टक्कर देने आ रही है ये दमदार कार

250 किलो वजन लेकर जाएगा ये शानदार स्कूटर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -