अब किसने खाया 35 लाख का चारा ?
अब किसने खाया 35 लाख का चारा ?
Share:

सुसनेर : चारा घोटाले में लालू फ़िलहाल जेल में है. मगर देश में फिर भी चारे को लेकर घोटाले रुकने का नाम नहीं ले रहे है. आगर में 472 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले देश के पहले गो-अभयारण्य में 3 महीने में सप्लाई हुए करीब 35 लाख रुपए के चारे में भ्रष्टाचार की आशंका पैदा हो गई है. चारे में 50 ग्राम से 5 किलो तक के पत्थर, मिट्टी, और रेत निकली. इसके बाद भी जिम्मेदार गायों के मरने का कारण जंगली पौधे और पॉलीथिन को बताया जा रहा है. चार दिन पहले चारे के सेम्पल लैब में भोपाल भेजे गए है जिनकी रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है.

सुसनेर से 15 किमी दूर सालरिया गो-अभयारण्य में बुधवार को भी 5 गायों ने दम तोड़ दिया. नर्मदा, भुवनेश्वरी, गोदावरी, प्रियदर्शनी, श्रद्धा, शुभ्रा जैसे नाम गायों के रखे गए है, मगर गायें मृत पड़ी थीं और कुछ तड़प रही थीं. इन शेड के पास ही बने चारे के गोदामों से मजदूर खराब चारा फेंक रहे थे. गड्ढे और खुले में गायों के कंकाल पड़े दिखे. ग्रामीणों का दावा है कि 300 से अधिक गायें जिम्मेदारों की लापरवाही की वजह से मर गईं. दावे को झूठलाते हुए मंंगलवार तक सिर्फ 52 गायों की मौत की पुष्टि ही अफसर करते नजर आए.

वर्तमान में यहां 4200 से अधिक गायें हैं. इनकी देखभाल के लिए 7 चौकीदार और 85 अन्य कर्मचारी तैनात हैं. साथ ही एक अधिकारी के साथ 9 पशु चिकित्सक भी पदस्थ हैं. अभयारण्य प्रबंधन की मानें तो तीन महीने में 35 लाख रुपए का चारा और 3 लाख रुपए की दवा खरीदी जा चुकी है. वहीं मजदूरों पर 15 लाख रुपए खर्च किए गए है.

 

राज्य वन सेवा मुख्य परीक्षा-2017 के नतीजे घोषित

शारीरिक, बौद्धिक ऊर्जा से परिपूर्ण हो युवा- स्वामी श्री शैलेशानन्द गिरी जी महाराज

दो ट्रको में भिडंत के बाद आग लगी एक की मृत्यु

रोहित की बल्लेबाजी के आगे नहीं टिक सकी लंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -