अब चीन को टक्कर देंगे हम! पीएम मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रही ये दिग्गज अमेरिकी कंपनी, जल्द होगा शिलान्यास
अब चीन को टक्कर देंगे हम! पीएम मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रही ये दिग्गज अमेरिकी कंपनी, जल्द होगा शिलान्यास
Share:

नई दिल्ली: अमेरिका और चीन में जारी टकराव के बीच भारत को एक बड़ा मौका हाथ लगा है. दरअसल, सेमीकंडक्टर बनाने वाली अमेरिकी कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी (Micron Technology) ने भारत में प्लांट स्थापित करने का पूरा खाका तैयार कर लिया है. केंद्रीय IT और टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 3 जुलाई को दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान इसको लेकर बड़ा संकेत दिया है. उन्होंने कहा कि अगले 4 से 6 सप्ताह में सेमीकंडक्टर फैक्ट्री की आधारशीला रखी जाएगी. बता दें कि, गुजरात में इस फैक्ट्री के लिए भूमि पहले ही आवंटित की जा चुकी है. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गुजरात में माइक्रोन टेक्नोलॉजी द्वारा दिसंबर 2024 से चिप का उत्पादन शुरू हो जाएगा. 

रिपोर्ट के अनुसार, अश्विनी वैष्णव ने यह भी कहा कि सरकार की डिजाइन-लिंक्ड इंसेंटिसव (DLI) स्कीम के तहत 4 कंपनियों को हरी झंडी दे दी गई है. 28 जून को अमेरिकी चिप मेकर Micron ने सेमीकंडक्टर प्लांट बनाने के लिए भारत सरकार के साथ एक एग्रीमेंट किया है. माइक्रोन ने कहा है कि वह इस फैसिलिटी में 82.5 करोड़ डॉलर तक का इन्वेस्टमेंट करेगी. इस प्रकार भारत सरकार समेत कुल 2.75 अरब डॉलर का निवेश किया जाएगा. यह फैक्ट्री गुजरात के साणंद में खोली जाएगी. बता दें कि, पीएम नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे के दौरान माइक्रोन के साथ डील हुई थी. पीएम मोदी ने 21 जून को वॉशिंगटन डीसी में माइक्रोन के CEO संजय मेहरोत्रा के साथ मुलाकात की थी, और उन्हें भारत में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहित करने के लिए आमंत्रित किया था. 

पीएम मोदी ने अपने अमेरिका दौरे के दौरान Micron कंपनी की तरफ से एक बयान में कहा गया कि कि माइक्रॉन गुजरात में सेमीकंडक्टर टेस्ट और असेंबली प्लांट खोलेगी. दो चरणों में विकसित किए जाने वाले इस संयंत्र पर वह अपनी ओर से 82.5 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी. शेष राशि का निवेश केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा किया जाएगा. 

चीन से होगी भारत की सीधी टक्कर:-

बता दें कि, बीते दिनों G7 शिखर सम्मेलन में जारी किए गए एक संयुक्त बयान से बौखलाए चीन ने अपने यहां अमेरिका स्थित माइक्रोन टेक्नोलॉजी के चिप्स की बिक्री पर बैन लगा दिया था. माइक्रोन टेक्नोलॉजी अमेरिकी की सबसे बड़ी मेमोरी चिप निर्माता कंपनी है, चीन ने इस कंपनी पर सुरक्षा खतरे का हवाला देते हुए बैन कर दिया था. अमेरिका ने इसका विरोध करते हुए इसे बगैर किसी आधार के की गई चीनी कार्रवाई करार दिया था. माइक्रोन टेक्नोलॉजी अगले साल से भारत में चिप बनाना आरंभ कर देगी. चीन ने जिस प्रकार से इस कंपनी के बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है, इसका सीधा लाभ भारत को मिलने वाला है. क्योंकि कंपनी का प्लांट चीन में है और वहां चिप निर्माण का काम कर रही थी. मगर, चीन में कंपनी कारोबार बंद होने से यह अमेरिकी कंपनी भारत पर अधिक फोकस कर पाएगी.

'पंचायत चुनाव में अब तक 13 लोगों की हत्या..', बंगाल DGP कह रहे - राज्य में कोई बड़ी हिंसा नहीं हुई !

शादी में चिकेन-चावल खाने से 54 बच्चे बीमार, उल्टियां करते-करते पहुंचे अस्पताल

मिशन 2024 में जुटी भाजपा, तेलंगाना-झारखंड समेत इन राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष बदले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -