अब हवा में चलेगी ये शानदार कार, जल्द की जाएगी लॉन्च
अब हवा में चलेगी ये शानदार कार, जल्द की जाएगी लॉन्च
Share:

विश्व की पहली उड़ने वाली थ्री-व्हीलर स्पोर्ट्स कार को उड़ान भरने के लिए मंजूरी भी दी जा चुकी है। हालांकि अभी ये इसकी टेस्टिंग उड़ान है, लेकिन वह दिन दूर नहीं जब आप फ्लाइंग कार के सफर का आंनद उठाते हुए दिख रहे है। ये उड़ने वाली कार तुरंत ही नहीं आ गई। जिसके पीछे 14 साल की मेहनत लग गई। इस स्विचब्लेड  (Switchblade) स्पोर्ट्स फ्लाइंग कार को अमेरिका (America) की कंपनी सैमसन स्काई (Samsonsky) ने ईजाद किया है। यहां इस कार की खूबियों के बारे में जान लेते है। 

कब होगी परीक्षण उड़ान: खबरों का कहना है कि बीते महीने अमेरिकन विमानन प्राधिकरण फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने स्विचब्लेड की टेस्ट उड़ान को भी मंजूरी दी जा चुकी है। आने वाले माह  महीने थ्री-व्हीलर स्पोर्ट्स कार परीक्षण की उड़ान भरने की तैयारी में लगी हुई है। इस उड़ने वाली कार को लेकर लोगों में खासा उत्साह है। स्विचब्लेड  कई टेस्ट से गुजरने वाली है। टेस्ट के बीच इसे जमीन पर चलने वाली कार की तरह चलाकर देखा जाएगा तो आसमान में एरोप्लेन जैसे उड़ाकर देखा जाने वाला है।  कहा जा रहा है कि जिसकी टेक ऑफ स्पीड 88 मील प्रति घंटे तक होने वाली है। स्विचब्लेड 13,000 फीट की ऊंचाई तक उड़ पाएगी। इसकी सबसे अच्छी खासियत ये है कि लैंड होते ही यह तुरंत ड्राइविंग मोड में भी आ सकती है। कंपनी के सीईओ सैम बूसफील्ड इस बारें में बोलते है कि टेस्टिंग उड़ान के उपरांत इसकी ब्रिकी शुरू की जाने वाली है। अमेरिका में ही नहीं बल्कि दुनिया के 52 देशों से अबतक 21 सौ से अधिक खरीददार इसकी बुकिंग भी कर चुके है। इस कार के खरीदारों में उद्योगपतियों सहित नासा के इंजीनियर, एयरलाइन पायलट शामिल हैं। 

किस रफ्तार से है उड़ती: सैमसन स्काई की ये उड़ने वाली कार 200  मील प्रतिघंटा यानी 322 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ने वाली है। यहीं नहीं यह सामान्य कारों की तरह ही जमीन पर भी 3 पहियों पर 202 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से दौड़ पाएगी। जिसकी लंबाई-चौड़ाई की बात की जाए तो इसकी लंबाई 5.1 मीटर है और चौड़ाई 1।8 मीटर तक की बताई जा रही है।  आप को इसे पार्क करने में भी दिक्कत पेश नहीं होने वाली है क्योंकि ये घर के गैरेज में भी आसानी से समा सकती है। अगर आप इसे एयरपोर्ट पर ले जाना चाहते हैं तो इसके लिए कार के विंग्स और टेल आसानी से खुल जाते हैं। इसका ईंधन टैंक में 113 लीटर ईंधन आता है। टैंक को दोबारा भरने की आवश्यकता होने से पहले ये कार आराम से 724 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

दो लाइसेंस की होगी जरूरत: स्विचब्लेड को उपयोग करने के लिए आपको दो लाइसेंस की आवश्यकता है। यदि आप इसे सड़क पर दौड़ाना चाहेंगे तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होने वाली है। अगर इस कार को उड़ान भरने के लिए इस्तेमाल में लाना होगा तो आपको पायलट लाइसेंस की जरूरत पड़ने वाली है। इसे पब्लिक और प्राइवेट किसी भी हवाईअड्डे पर उड़ाया जाने वाला है। स्विचब्लेड के हर एक किट के लिए आपको खासी कीमत चुकानी पड़ेगी। इसके किट का मूल्य 170,000 डॉलर और इंडियन मुद्रा में 13 करोड़ रुपये होने वाली है। किट में सैमसन बिल्डर असिस्ट प्रोग्राम सहित इंजन, ट्रांसमिशन, एवियोनिक्स, इंटीरियर शामिल होने वाले है।  

रेनो ने पेश की अपनी 3 नए वेरिएंट वाली कार

टेक्नोलॉजी से भरपूर है MG Gloster, फीचर्स देख पागल हो जाएंगे आप

भारत में तेजी से बढ़ रही है लैंबोर्गिनी की मांग, जानिए कब होगी लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -