खत्म होने जा रहा है फास्टैग से टोल कलेक्शन, अब ट्रैफिक से मिलेगी निजात

खत्म होने जा रहा है फास्टैग से टोल कलेक्शन, अब ट्रैफिक से मिलेगी निजात
Share:

देश के राष्ट्रीय राजमार्गों पर जल्द ही वाहनों से टोल टैक्स वसूलने का नया तरीका देखने के लिए मिल रहा है। अभी देश के हर राष्ट्रीय राजमार्ग पर फास्टेग से टोल टैक्स लेने का कार्य भी किया है। लेकिन जल्द ही जिसके लिए एक नया और आसान तरीका देखने के लिए मिल रहे है। जिसके लिए सरकार कैमरा-आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम लागू कर सकती है, जिसके अंतर्गत गाड़ियों की नंबर प्लेट को स्कैन करके सीधा बैंक खाते से पैसे कर जाएंगे। इस सिस्टम को ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरा भी बोला जा रहा है।

क्यों होने वाला है बदलाव?: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) के मुताबिक इन कैमरों की सहयता से टोल लेने की सुविधा से टोल प्लाजा के बूथ्स पर गाड़ियों को लंबा इंतजार नहीं करना होगा। अभी भारत में 97% टोल टैक्स वसूली FASTag के माध्यम से ही की जाने वाली है। यह सिस्टम फास्ट होने के बावजूद टोल प्लाजा पर लंबा जाम लगता रहता है।  

कैसे काम करता है ANPR?: सड़क परिवहन मंत्रालय ने सूचना दी है कि इंडिया में हाईवे पर मौजूद सभी टोल प्लाजा को हटाया जाने वाला है और इनके स्थान पर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरा यानि ANPR लगाया जाने वाला है। यह सिस्टम वाहनों में नंबर प्लेट को रीड करके ग्राहक के बैंक अकाउंट से टोल टैक्स की रकम भी काटने वाला है। इन्हें हाईवे के शुरुआती और अंतिम बिंदुओं पर स्थापित भी किया जा रहा है।  इससे यहां लगे कैमरे गाड़ी के नंबर प्लेट की तस्वीर लेकर उसकी तय की गई यात्रा की दूरी के आधार टैक्स का निर्धारण करके वसूली करने वाले है। 

सिट्रोएन सी3 इलेक्ट्रिक भारत में हो गई लॉन्च

जल्द ही लॉन्च होने जा रहा है स्कोडा कुशाक एसयूवी का अपडेटेड वर्जन

सिर्फ हेलमेट और स्पीड का ही नहीं बल्कि गाड़ी चलाते समय इस बात का रखे खास ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -