अब स्मार्टफोन खरीदने पर नहीं मिलेंगे ये APP, भारत सरकार ने उठाया बड़ा कदम
अब स्मार्टफोन खरीदने पर नहीं मिलेंगे ये APP, भारत सरकार ने उठाया बड़ा कदम
Share:

स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को इंडियन गवर्नमेंट की तरफ से कड़ी चेतावनी मिली है जो सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए दी जा चुकी है. अब तक आप अगर नया स्मार्टफोन खरीदते थे तो उसके अंदर आपको बहुत सारे प्रीइंस्टॉल्ड ऐप्स भी दिए जाते है. हालांकि आने वाले वक़्त में ऐसा नहीं होगा क्योंकि भारत सरकार अब इस केस को लेकर सख्त कदम उठाती हुई दिखाई दे रही है और अब इन ऐप्स को ऑफर करने वाली स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों पर कड़ा ऐक्शन लिया जाने वाला है. दरअसल प्रीइंस्टॉल्ड ऐप निजी जानकारियों के लिए खतरा साबित होने वाला है और इस कारण से गवर्नमेंट यह कदम उठाने जा रही है. आपको बता दें कि सालों से स्मार्ट फोन के अंदर ऐसे ऐप ऑफर किए जाते रहे हैं लेकिन लोग इन्हें नजरअंदाज कर देते थे. इनमें से ज्यादातर आप तो ऐसे हैं जिन्हें डिलीट ही नहीं किया जा सकता है और ऐसे ही आप खतरनाक साबित होने वाले है.

स्मार्टफोन कंपनियों पर पड़ेगा असर: खबरों का कहना है इंडिया  में कई बड़ी स्मार्टफोन कंपनियां अपने स्मार्टफोन भेजती है और इन कंपनियों की बहुत कमाई प्रीइंस्टॉल्ड ऐप से होती है और सरकार के इस निर्णय के लागू होने के उपरांत जब कंपनियां इन ऐप्स को ऑफर नहीं करने वाले है तब उनका नुकसान होगा. ऐसे में यदि कंपनियां मनमानी करना चाहेंगे तो हो सकता है उन्हें भारत में स्मार्टफोन की बिक्री करने से प्रतिबंधित भी किया जाना चाहिए.

जानकारी के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक की और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय यूजर्स की निजी जानकारियों पर निरंतरलगाई जा रही सेंध को लेकर बहुत गंभीर है और यूजर्स की जानकारियां किसी दूसरे व्यक्ति तक ना पहुंचे इसके लिए प्रीइंस्टॉल्ड ऐप पूरी तरह से बंद करना एक बड़ा निर्णय है. गवर्नमेंट बीते कुछ महीनों से लगातार चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा रही है और अब तक 300 से अधिक ऐप्स को पूरी तरह से भारत में प्रतिबंधित भी कर दिया गया है.

1 मई से लागू होने जा रहे फ़ोन कॉल्स के लिए ये खास नियम!

VI का बेड़ापार लगाने आए मंगलम बिड़ला

CHATGPT से मांगी नौकरी तो तुरंत हो गई ये चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -