अब मात्र 72 घंटों में बन जाएगा पेन कार्ड
अब मात्र 72 घंटों में बन जाएगा पेन कार्ड
Share:

पेन कार्ड बनवाने वाले आम नागरिकों के लिए खुश खबर है कि यदि वह पेन कार्ड बनवाते हैं तो अब मात्र 72 घंटों में पेन कार्ड बन जाएगा, जबकि कारोबारियों को यह एक दिन में मिल जाएगा. ज्यादा से ज्यादा लोगों को कर के दायरे में लाने के उद्देश्य से सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ डायरेक्ट टैक्स (सीबीडीटी) ने यह कदम उठाया है. कम समय लगने से पेन कार्ड बनाना आसान हो जाएगा.

इस बारे में सीबीडीटी के चेयरमैन अतुलेश जिंदल ने बताया कि कारोबारियों को अब एक दिन में टैन नंबर लेने में कोई दिक्कत नहीं आएगी. कारोबारी अब डिजिटल सिग्‍नेचर के जरिए टैन के लिए आवेदन कर सकते हैं. आम लोगों का पैन कार्ड आधार नंबर के जरिए तुरंत वेरिफाई कर लिया जाएगा, जिसके बाद आम लोगों को यह सिर्फ 3 से 4 दिन के भीतर मिल जाएगा.

उल्लेखनीय है कि अभी पैन कार्ड बनवाने में 15 से 20 दिन का समय लगता है. अब एनएसडीएल और यूटीआईएसएल की वेबसाइट पर पैन नंबर के लिए आवेदन देने पर उसे आधार नंबर के जरिए वेरिफाई किया जा सकेगा. ऐसा करने से समय की बचत होगी और आवेदकों को उनका पैन नंबर जल्द से जल्द मिल सकेगा. एक रिपोर्ट के अनुसार देश के कई लोगों ने एक से अधिक पेन कार्ड बनवा रखे हैं. एक अभियान के तहत पूरे देश में 11 लाख पेन कार्ड रद्द किये जा चुके हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -