ईएमआई पर मिलेगी एलपीजी सुविधा
ईएमआई पर मिलेगी एलपीजी सुविधा
Share:

नई दिल्ली : मोदी सरकार बीपीएल परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत ईएमआई पर एलपीजी सुविधा उपलब्ध कराएगी.इसके लिए पूरी योजना तैयार कर ली गई है. ईएमआई की राशि सब्सिडी की राशि से ली जाएगी. मोदी सरकार का 5 करोड़ बीपीएल परिवारों को अगले तीन सालों में सस्ते में एलपीजी की कुकिंग की सुविधा देना चाहती है.जिसमें कनेक्शन मुफ्त में जबकि स्टोव और पहले रिफिल को सस्ते रेट पर सरकार उपलब्ध कराएगी.

पेट्रोलियम मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार आइल मार्केटिंग कम्पनियों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वह  उज्ज्वला स्कीम के तहत पात्र ग्राहक को ईएमआई का विकल्प बताएं. इसमें स्टोव की कीमत और पहले गैस सिलेंडर की राशि को शामिल किया जाएगा.जिसके आधार पर हर महीने क़िस्त सब्सिडी की राशि से काटी जाएगी.अर्थात जो कैश सब्सिडी ग्राहक के खाते में हर  माह आती है उसी में से क़िस्त काटी जाएगी.जबकि बची हुई राशि सब्सिडी के रूप में खाताधारक के खाते में भेजी जाएगी.सरकार ने वर्ष 2016-17 के लिए 1.5 करोड़ परिवारों की महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है.इसके लिए बजट में 2 हजार करोड़ रु. का प्रावधान किया गया है.

यह कनेक्शन बीपीएल परिवार की महिला के नाम दिया जाएगा. आवेदक को डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर अपना आधार नम्बर, जनधन या दूसरा बैंक खाता और पते से जुड़े दस्तावेज देने होंगे.अगर महिला का आधार नहीं है तो यूआईडीएआई के साथ कोआर्डिनेट कर आधार बनाया जाएगा. इसके अलावा आइल मार्केटिंग कम्पनियां शिविर भी लगाएंगी. जिसके माध्यम से लोगों को कनेक्शन दिया जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -