लिनोवो अब चेन्नई में बनाएगी अपने स्मार्टफोन
लिनोवो अब चेन्नई में बनाएगी अपने स्मार्टफोन
Share:

मंगलवार को चीन की हैंडसेट निर्माता कंपनी लेनोवो ने कहा कि वह अपनी वैश्विक साझेदार फ्लेक्स्ट्रॉनिक्स के सहयोग से चेन्नई के उसके संयंत्र में स्मार्टफोन का विनिर्माण करेगी. लेनोवो ने गत वर्ष गूगल से मोटोरोला का अधिग्रहण किया था. लेनोवो इंडिया के मुख्य संचालन अधिकारी अमर बाबू ने कहा, "चेन्नई इकाई हमारी वैश्विक साझेदार फ्लेक्स्ट्रॉनिक्स की है और हमने इस इकाई से अने नए स्मार्टफोनों का निर्माण शुरू कर दिया है, जिससे भारतीय मांग की पूर्ति की जाएगी."कंपनी पुडुचेरी के निकट अपने संयंत्र में अपने सभी प्रकार के लैपटॉप का निर्माण करती है.

40 हजार वर्ग फुट में फैले नए संयंत्र में उत्पाद परीक्षण प्रयोगशाला और गुणवत्ता परीक्षण इकाई भी होगी. इस संयंत्र में 1,500 कर्मचारी काम करेंगे और लेनोवो तथा मोटोरोला के स्मार्टफोनों के लिए अलग-अलग निर्माण सुविधाएं होंगी. मोटोरोला मोबिलिटी के अध्यक्ष चेन शुदोंग ने कहा, नए संयंत्र में कंपनी मोटो ई और लेनोवो के3 नोट का निर्माण करेगी."नई इकाई में महज दो सप्ताह पहले एसेंबली लाइन शुरू हुआ है. अभी इस इकाई की उत्पादन क्षमता सालाना 60 लाख इकाई है.

लेनोवो स्मार्टफोन के कार्यकारी निदेशक डिलियोन यी ने कहा, "इस साल हमने 60 लाख फोन बनाने का लक्ष्य रखा है. अगले साल हम इसे बढ़ाकर 1.2 करोड़ से 1.4 करोड़ तक करना चाहते हैं."घोषणा के मौके पर मौजूद सूचना मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव अजय कुमार ने कहा, "कई कंपनियां देश में विनिर्माण के लिए वापस आ रही हैं. हम अब स्मार्टफोन के लिए सबसे तेजी से विनिर्माण करने वाला गंतव्य हो गए हैं और हम देश में आने वाली सभी कंपनियों को सहयोग कर रहे हैं."कुमार ने कहा, "हम चाहते हैं कि लेनोवो अपना उत्पादन बढ़ाए और निर्यात भी करे.

"लेनोवो की हालांकि अभी निर्यात की योजना नहीं है, लेकिन चेन्नई की यह इकाई चीन के बाद उसकी दूसरी इकाई है, जहां लेनोवो और मोटोरोला स्मार्टफोन एक ही जगह बनते हैं. यी ने कहा, "हम अभी सिर्फ भारतीय मांग की पूर्ति के लिए उत्पादन बढ़ा रहे हैं. उसके बाद निर्यात पर ध्यान देंगे. अमर बाबू ने बताया कि 30 फीसदी स्थानीय स्रोत से खरीदारी के नियम का पालन करने के लिए जल्द ही महत्वपूर्ण उपकरणों का विनिर्माण भी भारत में लाया जाएगा और इसके लिए कंपनी सरकार से बात कर रही है.ins

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -