नया PAN CARD अब केवल 48 घंटों में
नया PAN CARD अब केवल 48 घंटों में
Share:

नई दिल्ली : भारत सरकार के द्वारा जल्दी ही एक सॉफ्टवेयर टूल की पेशकश की जा रही है जोकि पैन गतिविधि पर निगरानी के साथ ही विश्लेषण के काम आने वाला है. यह बताया जा रहा है कि इस साफ्टवेयर के उपयोग से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट किसी भी व्यक्ति के द्वारा पूरे देश में किये गए लेनदेन के बारे में जानकारी प्राप्त कर पायेगा. यह भी बताया जा रहा है कि इस सॉफ्टवेयर से काले धन के प्रवाह पर भी रोक लगाने में मदद मिलने वाली है. साथ ही आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि इस स्मार्ट प्लेटफॉर्म का नाम "आयकर कारोबार एप्लिकेशन-स्थायी खाता संख्या (आईटीबीए-पैन)" रखा जाने वाला है.

कहा जा रहा है कि इस सॉफ्टवेयर को फ़िलहाल टैक्स डिपार्टमेंट की स्पेशल टीम और व्यापार साफ्टवेयर विश्लेषकों के बीच अंतिम परिक्षण के लिए दिल्ली में रखा गया है. जानकारी में यह बात सामने आई है कि इस सॉफ्टवेयर टूल की सहायता से अधिकारी किसी भी व्यक्ति के द्वारा पूरे जीवन भर में हुए पैन कार्ड के उपयोग का पता लगा पाएंगे, यानी की अब देशभर में कही भी हुए लेनदेन का पता टैक्स डिपार्टमेंट को चल जायेगा.

इस मामले को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस महीने के अंत में ही इस परियोजना को जारी किया जाने की उम्मीद है, इसके साथ ही वित्त मंत्रालय ने यह भी कहा है कि इस योजना के आने से टैक्स डिपार्टमेंट और उसके दो मध्यस्थ संगठनों NSDL तथा UTIITSL के द्वारा नए पैन नंबर जारी करने के साथ ही नया पैन कार्ड जारी करने में भी केवल 48 घंटों का ही समय लगेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -