बड़ी खबर: केवल अपना नंबर ही बचा पाएंगे विदेशी कोच
बड़ी खबर: केवल अपना नंबर ही बचा पाएंगे विदेशी कोच
Share:

भारतीय टीमों से जुड़े ग्राहम रीड, शोर्ड मराइन (हॉकी), गेलिना बुखारिना, यू हॉन, हरमन वॉल्कर (एथलेटिक्स), सेंटियागो निएवा, राफेल बरगमास्को (बॉक्सिंग), आगुस ड्वी सांतोसो (बैडमिंटन), एनियो फॉल्को, पॉवेल स्मिरनॉव, ओलेग मिखाइलोव (शूटिंग) एंड्रयु कुक (कुश्ती) जैसे नामी विदेशी कोच और हाई परफॉरमेंस डायेरक्टरों की साई ने जवाबदेही तय कर दी है, जिसमें खेल संघों, एनआईएस और साई को शामिल कर विदेशी कोचेज के लिए लक्ष्य निर्धारित किए जाएंगे. भारतीय टीमों से जुड़े सभी विदेशी कोच, सपोर्ट स्टाफ, हाई परफॉरमेंस डायरेक्टरों का साल में दो बार मूल्यांकन होगा. साल के अंत में 360 डिग्री फीड बैक के आधार पर किए गए मूल्यांकन के आधार पर विदेशी कोचेज को नंबर दिए जाएंगे. ये नंबर ही विदेश कोच का आगे का करार बचा पाएंगे.

अब अपनी जिम्मेदारी से नहीं बच पाएंगे विदेशी कोच: बेहद मोटी रकम में साई की ओर से अनुबंधित किए जाने वाले विदेशी कोच अब अपनी जिम्मेदारी से नहीं बच पाएंगे. अभी तक विदेशी कोचों का असली मूल्यांकन कॉमनवेल्थ, एशियाई खेल या फिर ओलंपिक के बाद होता था. बीच के दिनों में विदेशी कोच क्या कर रहे हैं इस बारे में पूछताछ नहीं की जाती थी. यह पहली बार है जब विदेशी कोच की जवाबदेही तय कर उन्हें नंबर दिए जाएंगे. सूत्रों का कहना है कि इन दिशा निर्देशों से विदेशी कोच अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं पाएंगे. इसका फायदा भारतीय खिलाड़ियों को मिलेगा.

बेहद खराब मूल्यांकन पर खत्म होगा करार: कोचेज को तकनीकि ज्ञान, तकनीकि के प्रति झुकाव, कोचिंग स्टाइल, नेतृत्व क्षमता, कैंप में मनोबल कायम रखना, सत्यनिष्ठा के लिए एक से पांच तक अंक मिलेंगे. ये नंबर उन्हें बताएंगे कि वह अपने काम में कहां पर खड़े हैं. प्रदर्शन बेहद खराब रहने पर खेल संघ से बातचीत के आधार पर करार को खत्म भी किया जाएगा.

खेल संघ निर्धारित करेंगे कोचिंग और अभ्यास के दिन: पहले छह माह पर मूल्यांकन विदेशी कोच अनुबंधित करने वाली साई की कमेटी करेगी जबकि साल के अंत में 360 डिग्री मूल्यांकन टॉप्स टीम करेगी. मूल्यांकन में सभी की भूमिका तय की गई है. खेल संघों को विदेशी कोच के लिए अभ्यास और कोचिंग के दिन निर्धारित करने होंगे. साई के साथ भारतीय कोचों के विकास में साझेदारी निभानी होगी. एनआईएस को इन विदेशी कोचेज की भारतीय कोचेज की शिक्षा में मदद लेनी होगी.

इस खिलाड़ी का गुस्सा इस पर ही पड़ गया भारी, बर्बाद हुआ करियर

मोहम्मद शमी का बड़ा बयान, कहा- 'लार के बिना करायेंगे गेंद स्विंग...'

वेस्टइंडीज़ के 3 खिलाड़ियों ने रद्द किया अपना इंग्लैंड दौरा, सामने आई चौकाने वाली वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -