'अब रुपयों की तरह ही ATM से निकलेगा अनाज', खाद्य आपूर्ति मंत्री ने किया ऐलान
'अब रुपयों की तरह ही ATM से निकलेगा अनाज', खाद्य आपूर्ति मंत्री ने किया ऐलान
Share:

देहरादून: उत्तराखंड खाद्य विभाग जल्द ही नई योजना का आरम्भ करने जा रहा है। इसके तहत अब ATM की तर्ज पर उत्तराखंड में राशन कार्ड धारक फायदा ले सकेंगे। खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि फूड ग्रेन एटीएम का आरम्भ करने की तैयारी की जा रही है। जिससे बड़ी ही सरलता से राशन कार्ड धारक अनाज को ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की शुरुआत उड़ीसा और हरियाणा जैसे प्रदेशों में हो चुकी है। अब उत्तराखंड राज्य में भी फूड ग्रेन एटीएम का आरम्भ होने जा रहा है।

आपको बता दें कि खाद्य आपूर्ति विभाग इस योजना को पहले पार्क पायलट प्रोजेक्ट के रूप में आरम्भ करने की योजना तैयार कर रहा है। इसके लिए एटीएम कार्ड के तर्ज पर राशन कार्ड बनाया जाएगा। जिस प्रकार आवश्यकता के समय हम बैंकों के एटीएम से रुपया निकालते हैं, ठीक वैसे ही उत्तराखंड में इस मशीन से अनाज भी ले सकेंगे।

खाद्य मंत्री ने कहा, "विश्व खाद्य योजना के तहत प्रदेश में फूड ग्रेन एटीएम आरम्भ हो रहा है। इस बाबत अनुमति भी प्राप्त हो चुकी है। बता दें कि वर्तमान में फूड ग्रेन एटीएम की योजना केवल उड़ीसा एवं हरियाणा प्रदेश में चल रही है। इस योजना को लागू करने वाला उत्तराखंड देश का तीसरा प्रदेश होगा। मंत्री ने बताया, "इस पर भी एटीएम मशीन की भांति स्क्रीन होगी। यह सिस्टम एटीएम मशीन की भांति ही काम करेगा। मशीन को बड़े-बड़े अनाज भंडार ड्रमों से जोड़ा जाएगा। यहां आकर दिए गए स्थान पर राशन कार्ड धारक को अंगूठा लगाना होगा। इस मशीन में अनाज के दाम की नगद रकम डालकर या फिर ऑनलाइन शुल्क जमा कराना होगा। तत्पश्चात, मशीन में बने एक होल पर अपनी थैली लगाना होगा। निर्धारित वक़्त में मशीन से अनाज बाहर आ जाएगा। इस मशीन से कार्ड धारक को गेहूं, चावल व दाल प्राप्त हो सकेगा। फिलहाल, इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत आरम्भ किया जा रहा है। इस योजना का आरम्भ जून अंत तक कर दिया जाएगा।

CM शिवराज ने किए सवाल, जवाब नहीं दे पाए डीईओ और फिर जो हुआ...

'आंखें फोड़ी, जुबान काटी...' चोरी के शक में लोगों ने युवक को दी दर्दनाक मौत

पेट में मरोड़ है डायरिया का लक्षण, इन घरेलू उपायों से तुरंत होंगे ठीक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -