अब छह बार ही बुक की जा सकेंगी ई-टिकट
अब छह बार ही बुक की जा सकेंगी ई-टिकट
Share:

इंडियन रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए नियम में बदलाव करने की तैयारी कर ली है ऐसा टिकट दलालों पर नकेल कसने के लिए किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय रेल की वेबसाइट से कोई भी यात्री महीने में केवल छह बार ही ई-टिकट बुक कर सकेगा. अभी तक यात्री महीने में 10 बार टिकट बुक कर सकते थे.

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने अब तक इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ई-टिकट बुकिंग की वर्तमान प्रणाली के तहत आईआरसीटीसी IRCTC की वेबसाइट से एक महीने में 10 बार टिकट बुक की जा सकती थी, लेकिन 15 फरवरी से इसे घटाकर 6 बार कर दिया गया है.

उन्होंने आगे कहा कि ई-टिकट बुकिंग के किसी भी दुरूपयोग को रोकने के लिहाज से ही यह कदम उठाया गया है, क्योंकि माना जा रहा है कि सामान्य यात्रियों को महीने में छह बार से ज्यादा टिकट बुक करने की जरूरत नहीं होती है.

उन्होंने आगे बताया कि टिकट बुकिंग से संबंधित आंकड़ों के विशलेषण से इस बात का पता चला है कि 90 प्रतिशत उपभोक्ता महीने में छह टिकट बुक करते हैं, महज 10 प्रतिशत लोग ही 6 से ज्यादा टिकट बुक करते हैं. और माना जा रहा है कि बाकी के 10 प्रतिशत उपभोक्ता संभवत: टिकटों की दलाली के काम में लिप्त रहते है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -