अब ड्राइविंग लाइसेंस के बिना कीजिये ड्राइव
अब ड्राइविंग लाइसेंस के बिना कीजिये ड्राइव
Share:

नई दिल्ली. अगर आप आरसी या ड्राइविंग लाइसेंस घर पर ही भूल गए हैं तो घबराएं नहीं. बेझिझक काम करने जाएं, पुलिस चालान नहीं काट पाएगी.  पिछले दिनों सरकार ने भी अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस की हार्ड कॉपी रखने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. अब आप हार्डकॉपी की जगह ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी के आरसी की सॉफ्ट कॉपी ही पुलिस को दिखा सकते हैं. 

ये काम आप सिर्फ मोबाइल से कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में DigiLocker App को डाउनलोड करना होगा. डाउनलोड करने के बाद आप इसमें अपने सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स स्टोर कर सकते हैं. यहां डॉक्युमेंट अपलोड करने के बाद इन्हें साथ रखने की झंझट खत्म हो जाएगी। यह गवर्नमेंट ऐप पूरी तरह से सिक्योर है.

यह स्कीम लॉन्च कर दी गई है और इसमें आप अपने सभी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी रख सकते हैं. डिजिलॉकर से लोगों को दो फायदे होंगे, एक तो दस्तावेज सुरक्षित रहेंगे. दूसरा ये कि कहीं भी जरूरत पड़े, लॉकर खोलकर यूज कर सकेंगे. डिजिटल लॉकर का उद्देश्य जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र जैसे अहम दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर करके भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को कम करना और एजेंसियों के बीच में ई-दस्तावेजों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है.

कार में नहीं लगा सकेंगे बंपर गार्ड

स्थगित हुई संसद की कार्रवाई

बिना दुपट्टे के कैरी करे ये आउट फिट्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -