अब फेसवॉश से नहीं ऐसे करें स्किन साफ
अब फेसवॉश से नहीं ऐसे करें स्किन साफ
Share:

हाल ही में त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में तेल से सफाई करना काफी चलन बन गया है। तेलों का उपयोग करके अपने चेहरे को प्रभावी ढंग से साफ करने के लिए लोग तेजी से इस पद्धति की ओर रुख कर रहे हैं। पारंपरिक फेस वॉश के विपरीत, तेल सफाई में त्वचा से गंदगी, मेकअप और सनस्क्रीन हटाने के लिए तेल का उपयोग करना शामिल है। इसे सैलून जाने की आवश्यकता के बिना घर पर आसानी से किया जा सकता है। आइए तेल सफाई के आवश्यक पहलुओं पर गौर करें।

ऑयल क्लींजिंग के बार में जानिए
ऑयल क्लींजिंग एक ऐसी विधि है जिसका उद्देश्य चेहरे से धूल, मेकअप या सनस्क्रीन जैसी अशुद्धियों को हटाना है। कभी-कभी, नियमित फेस वॉश त्वचा को पूरी तरह से साफ़ करने में विफल हो जाते हैं, जिससे त्वचा पर जमाव और संभावित क्षति होती है। ऐसे मामलों में, तेल सफाई एक गहरी सफाई समाधान प्रदान करती है।

सही तेल का चयन
उपयुक्त तेल का चयन आपकी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है। शुष्क या मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए, जोजोबा, लैवेंडर या नीम जैसे तेल फायदेमंद हो सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, एवोकैडो या जैतून का तेल भी इस्तेमाल किया जा सकता है। किसी विशेष प्रकार के तेल का चयन करने से पहले अपनी त्वचा की जरूरतों का आकलन करना आवश्यक है।

तेल सफ़ाई कैसे करें
ऑयल क्लींजिंग करने के लिए 1 या 2 चम्मच तेल लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 5 से 10 मिनट तक अपनी त्वचा पर हल्के हाथों से तेल की मालिश करें। कुछ मिनटों के लिए तेल को अपने चेहरे पर लगा रहने देने से आवश्यक पोषक तत्वों को त्वचा में प्रवेश करने में मदद मिलती है। इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। सफाई के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें। गौरतलब है कि तेल से सफाई करने से दाग-धब्बे, मुंहासे और लालिमा जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

अंत में, तेल सफाई त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ अशुद्धियों को प्रभावी ढंग से हटाकर त्वचा की देखभाल के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करती है। अपनी त्वचा के प्रकार को समझकर और सही प्रक्रिया का पालन करके, आप स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए तेल सफाई को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

क्या आप भी रखने वाले है नवरात्रि में 9 दिनों का व्रत? तो फॉलो करें ये टिप्स

नवरात्रि में व्रत के दौरान न करें ये गलतियां, वरना भुगतान पड़ जाएगा भारी अंजाम

प्रेगनेंसी के दौरान इन चीजों को भूलकर भी न खाएं कच्चा, वरना बढ़ सकती है परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -