अब इलेक्ट्रिक कार में मिलेगी बड़ी छूट

चुनिंदा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदारों के लिए महाराष्ट्र गवर्नमेंट की Early bird benefit scheme (अर्ली बर्ड बेनिफिट स्कीम) को 31 मार्च, 2022 तक बढ़ाया जा चुका है। यह योजना पहले 31 दिसंबर, 2021 को समाप्त हो चुकी है। इस स्कीम के अंतर्गत 4-व्हीलर सेगमेंट में सिर्फ 2 मॉडल - Tata Nexon EV (टाटा नेक्सन ईवी) और Tigor EV (टिगोर ईवी) पर फायदा मिलता हुआ नज़र आ रहा है। महाराष्ट्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत इन दोनों इलेक्ट्रिक कार की खरीद पर 1 लाख रुपये की छूट दी जा रही है। जिससे ईवी पॉलिसी के तहत मिलने वाली छूट को मिलाकर कुल छूट 2.5 लाख रुपये तक पहुंच चुकी है। 

2.5 लाख की छूट ऐसे मिलेगी: महाराष्ट्र EV नीति के अंतर्गत इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर वाहन की बैटरी क्षमता के प्रति kWh के लिए 5,000 रुपये का बेसिक इंसेटिव दिया जा रहा है। जो अधिकतम 1.50 लाख रुपये दिया जाता है। जिसके अतिरिक्त नीति के अंतर्गत EV खरीदारों को 31 दिसंबर, 2021 से पहले वाहन की खरीद पर अर्ली बर्ड बेनिफिट स्कीम का लाभ मिल रहा है, जिसे अब 31 मार्च, 2022 तक बढ़ाया जा चुका है।

जिसका मतलब है, नेक्सन EV के क्वालीफाइंग वेरिएंट के खरीदारों को 2.5 लाख रुपये की छूट मिलती है (सब्सिडी के रूप में 1.5 लाख रुपये और अर्ली बर्ड इंसेंटिव के लिए 1 लाख रुपये)। जिससे वाहन  का मूल्य में भारी गिरावट देखने को मिली है। साथ ही, Tigor EV के सभी वेरिएंट्स पर सब्सिडी मिल रहा है और अब एडिशनल अर्ली बर्ड बेनिफिट के साथ बेचे जा रहे है।

हीरो मोटोकॉर्प इसी वर्ष लॉन्च कर सकती है अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर

जल्द ही लॉन्च की जा सकती है ये नई बाइक

इस वर्ष में लॉन्च होने वाली है ये दो बाइक्स, जानिए क्या है इसकी खासियत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -