भारत ही नहीं, 15 अगस्त के दिन ये 3 देश भी हुए थे आजाद
भारत ही नहीं, 15 अगस्त के दिन ये 3 देश भी हुए थे आजाद
Share:

15 अगस्त का दिन भारत के लिए बहुत महत्व रखता है, यह वह दिन है जब देश 1947 में दशकों के ब्रिटिश शासन से मुक्त हुआ था। एक राष्ट्रीय त्योहार के रूप में मनाया जाने वाला यह दिन पूरे देश में विविध कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है, जिससे माहौल देशभक्ति के उत्साह से भर जाता है। हालाँकि, कम ही लोग जानते हैं कि भारत के साथ ही इसी दिन 3 अन्य देश भी अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। जिनमें से प्रत्येक अपनी-अपनी कड़ी मेहनत से हासिल की गई स्वतंत्रता का जश्न मना रहे हैं।

दक्षिण कोरिया:-
एक वैश्विक महाशक्ति के रूप में अपने वर्तमान कद से परे, दक्षिण कोरिया ने पराधीनता के दौर को भी सहन किया है। भारत की तरह, दक्षिण कोरिया ने भी जुल्म की जंजीर से छुटकारा पाया। इसे भारत की आज़ादी से मात्र दो साल पहले 15 अगस्त, 1945 को जापान के कब्जे से आज़ादी मिली थी।

बहरीन:-
ब्रिटिश सत्ता की पकड़ बहरीन सहित दुनिया के विभिन्न कोनों तक फैल गई। ब्रिटिश शासन से मुक्त होकर, बहरीन ने 15 अगस्त, 1971 को अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। ब्रिटेन का प्रभुत्व कई देशों में दशकों तक फैला था, जिसमें भारत और बहरीन दोनों शामिल थे।

कांगो:-
फ्रांस, जो आज एक प्रमुख विश्व शक्ति है, ने कभी कांगो को अपनी औपनिवेशिक पकड़ में रखा था। भारत के अपने स्वतंत्रता संग्राम के तेरह साल बाद, कांगो ने 15 अगस्त, 1960 को ब्रिटिश शासन से आजादी हासिल की, जिसने मुक्ति के इतिहास में इस तारीख के साझा महत्व को रेखांकित किया।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होगा भारत आम महोत्सव : रमेश अवस्थी

'9 सालों में 400% से अधिक बढ़ा खादी का कारोबार, देश के श्रमिकों को मिला लाभ..', हथकरघा दिवस पर पीएम मोदी का संबोधन

‘कांग्रेस की सरकार बनने पर आदिवासियों की मांगों को देंगे प्राथमिकता’, कमलनाथ का बड़ा वादा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -