कैलिफोर्निया ही नहीं बल्कि देश के कई भागों में धधक रहे है जंगल
कैलिफोर्निया ही नहीं बल्कि देश के कई भागों में धधक रहे है जंगल
Share:

विश्‍व के कई इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी से धरती को शुद्ध हवा देने वाले जंगलों का सफाया होता जाता रहा है। भीषण गर्मी की बदौलत कई देशों में जंगल धधकते हुए दिखाई दे रहे हैं। इन जंगलों की आग को बुझाने के लिए हजारों फायरकर्मियों को कड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा। इनका साथ कई स्थान पर स्‍थानीय लोग भी दे रहे हैं। जंगलों में लगी आग से अब तक सैकड़ों किमी के जंगल खाक हो चुके है।

इतना ही नहीं जिनमे लगी आग से विश्‍व की सांसों पर भी संकट आ खड़ा हो चुका है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि धरती पर मौजूद यही जंगल इंसान को सांस लेने लायक शुद्ध हवा देते हैं। अब इन्‍हीं जंगलों के जलने के कारण से हवा में जहरीला धुंआ घल रहा है। पहले से ही विश्व क्‍लाइमेट चेंज को लेकर हो रहे परिवर्तनों से परेशान हैं। उसमें ये धधकते जंगल स्थिति को और खराब करने का काम कर रहे है। IA आपको बताते हैं कि दुनिया में कहां-कहां जंगल की आग धरती के लिए खतरे का सबब बनता जा रहा है। अमेरिका के केलिफार्निया के जंगल में एक हफ्ते से अधिक वक़्त से आग लगी हुई है। यहां का Yosemite National Park इस आग की चपेट में आ चुके है। फायर डिपार्टमेंट के अधिकारियों के अनुसार इस जंगल में आग 7 जुलाई को सियरा नेशनल फोरेस्‍ट (Sierra National Forest) से धधकने लगी थी। इसके चलते कुछ नए क्षेत्र में भी आग लगने का खतरा मंडरा रहा है। लगी थी। इस जंगल में कैंप फायर करने पर प्रतिबंध है। आग के कारण से काफी बड़ा इलाका जलकर खाक हो चुका है। इसकी चपेट में आकर कई घर भी खाक हो चुका हैं।

स्पेन के जंगलों में लगी आग का धुआं कई किमी दूर से देखने के लिए मिला है। यहां के समुद्री किनारे टोरेमोलिना से ये नजारा काफी साफ़ नजर आ रहा है। यहां के लोगों को भी अब चिंता सताने लग गई है कि बोला ये आग उनके घरों को भी अपनी चपेट में न ले ले। मोरक्को में भी जंगल धधकने लगे है। यहां के लाराचे और ताजा प्रोविंस के जंगलों में कई दिनों से आग लगी हुई है। सैकड़ों परिवारों को यहां से अब तक सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया है।

जमीन के अंदर मिला लाखों का सामान, देखकर फ़टी रह गई लोगों की आँखे

रुपयों पर भारी पड़ा डॉलर, जानिए क्या है वजह...?

यूक्रेन ने रूस द्वारा काबिज़ इलाके में की बमबारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -