अयोध्या में ही नहीं, इन 9 जगहों पर भी है प्रभु श्री राम का भव्य मंदिर
अयोध्या में ही नहीं, इन 9 जगहों पर भी है प्रभु श्री राम का भव्य मंदिर
Share:

राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी समारोह के मुख्य अतिथि रहे। पूरा देश इस दिन को यादगार बनाने में लगा हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर को ऐतिहासिक बनाने के लिए लोगों से अपने घरों और मंदिरों में दीपक जलाने का आग्रह किया है। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के साथ-साथ, आइए देश भर में अन्य महत्वपूर्ण राम मंदिरों के बारे में जानें।

एलोरा, महाराष्ट्र में कैलाश मंदिर:
महाराष्ट्र के औरंगाबाद में स्थित कैलाश मंदिर एक अद्वितीय वास्तुशिल्प चमत्कार है। 8वीं शताब्दी में राष्ट्रकूट राजवंश के राजा कृष्ण प्रथम द्वारा निर्मित, यह एलोरा गुफाओं का हिस्सा है। एक ही चट्टान से बना यह मंदिर 276 फीट लंबा और 154 फीट चौड़ा है। निर्माण में लगभग 40,000 टन चट्टान को हटाना शामिल था।

मलूटी, पश्चिम बंगाल में टेराकोटा मंदिर:
पश्चिम बंगाल के ठुमका से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित मलूटी गांव अपने टेराकोटा मंदिरों के लिए जाना जाता है। ये मंदिर अपनी दीवारों पर रामायण के दृश्यों को चित्रित करते हैं, मलुटी और विष्णुपुर टेराकोटा की कलात्मकता का प्रदर्शन करते हैं जो अभी भी बंगाल की कला को अलग करती है।

आंध्र प्रदेश के तिरूपति में कोदंडाराम मंदिर:
आंध्र प्रदेश के तिरुपति में प्राचीन कोदंडाराम मंदिर में भगवान हनुमान की एक आकर्षक मूर्ति है। इस मंदिर का महत्व इसलिए है क्योंकि यहां हनुमान की मूर्ति वाराणसी के रामनगर किले की मूर्ति से मिलती जुलती है।

बायना पहाड़ी, आंध्र प्रदेश में राम मंदिर:
कडप्पा जिले में तिरुपति से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित, बायना पहाड़ी राम मंदिर एक छोटा लेकिन प्राचीन मंदिर है। यह रामनवमी के दौरान भव्य उत्सव आयोजित करता है।

कर्नाटक में त्रिपुरांतक मंदिर:
त्रिपुरांतक मंदिर, जिसे त्रिपुरांतकेश्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, कर्नाटक में समुद्र के पास स्थित है। इसमें एक असाधारण नक्काशी दिखाई गई है जिसमें भगवान राम को सात पेड़ों पर तीर चलाते हुए दिखाया गया है, जो राक्षस त्रिपुरासुर के विनाश का प्रतीक है।

जांजगीर, छत्तीसगढ़ में विष्णु मंदिर:
छत्तीसगढ़ के जांजगीर में विष्णु मंदिर में रामायण के दृश्यों को दर्शाने वाले चार खंड हैं। इसमें सीता का अपहरण, राम और रावण के बीच युद्ध और बाली की हत्या सहित अन्य घटनाएं शामिल हैं।

ओरछा, मध्य प्रदेश में राजा राम मंदिर:
मध्य प्रदेश के ओरछा में राजा राम मंदिर एकमात्र ऐसा मंदिर है जहां भगवान राम को राजा के रूप में पूजा जाता है। महाराजा मधुकर शाह द्वारा निर्मित यह मंदिर भगवान राम की भक्ति में अद्वितीय स्थान रखता है।

तमिलनाडु में भकुंटा नाथ पेरुमल मंदिर:
तमिलनाडु के तूतीकोरिन में भकुंटा नाथ पेरुमल मंदिर, भगवान राम को समर्पित एक भव्य मंदिर है। इस मंदिर में रोजाना दूर-दूर से श्रद्धालु आशीर्वाद लेने आते हैं।

तेलंगाना में भद्राचलम राम मंदिर:
तेलंगाना में भद्राचलम मंदिर भगवान राम को समर्पित एक भव्य मंदिर है। सीता और भगवान राम के सुशोभित स्वर्ण आभूषण भक्तों को इस पवित्र स्थान की ओर आकर्षित करते हैं।

जैसे-जैसे अयोध्या राम मंदिर के अभिषेक के लिए तैयार हो रही है, भारत भर के ये मंदिर भगवान राम के प्रति शाश्वत भक्ति को उजागर करते हुए समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक टेपेस्ट्री में योगदान दे रहे हैं।

'इधर मंच पर रहो, नीचे नहीं जाने का', कार्यक्रम के बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया ने IAS को लगाई फटकार

'आज भारत एक महीने में उतने कैशलेस ट्रांसक्शन करता है, जितने अमेरिका में 3 साल में होते हैं..', नाइजीरिया में बोले विदेश मंत्री जयशंकर

घर पर ऐसे तैयार करें जयपुर की मशहूर प्याज की कचौरी, इसे खाने के बाद हर कोई करेगा तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -