नगालैंड में 55 साल बाद भी नहीं टूटा अनचाहा रिकार्ड
नगालैंड में 55 साल बाद भी नहीं टूटा अनचाहा रिकार्ड
Share:

नई दिल्ली : पूर्वोत्तर भारत के तीन राज्यों की विधान सभा के चुनाव परिणाम कल शनिवार को आ गए. पूर्वोत्तर में महिलाओं की स्थिति और साक्षरता दर, अन्य क्षेत्रों से काफी बेहतर है. लेकिन इसके बावजूद भी नगालैंड का 55 साल पुराना अपना अनचाहा रिकॉर्ड इस बार भी नहीं टूट सका.जी हाँ इस बार भी कोई महिला चुनाव जीतकर विधान सभा नहीं पहुँच सकी.

गौरतलब है कि नगालैंड विधानसभा के इतिहास में आज तक कोई महिला विधायक नहीं बन सकी है. इस बार भी चुनावी मैदान में रिकॉर्ड 5 महिलाओं ने अपनी किस्मत आजमाई, लेकिन अफ़सोस सफलता किसी को नहीं मिली.इस तरह नगालैंड में 55 साल बाद भी किसी महिला के विधायक नहीं बनने का रिकार्ड बरकरार रहा.जबकि 1977 में यहां की रानो एम शाइजा नाम की महिला चुनाव जीतकर लोक सभा तक पहुँच गई ,लेकिन विधान सभा तक नहीं पहुँच सकी.

आपको बता दें कि इस बार के चुनाव में पांच महिलाओं ने नामांकन किया था. इसमें अबोई से नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) की महिला उम्मीदवार अवान कोनयक ने जरूर उम्मीद बंधाई थी .मतगणना के शुरुआती दौर में उन्होंने नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के उम्मीदवार इशाक कोंयाक पर बढ़त भी बना ली, लेकिन फिर पिछड़ गई .उन्हें 5,131 वोट मिले जबकि इशाक को 6,036 मत मिले.  नगालैंड की महिलाओं की साक्षरता दर 76 फीसदी है. इस राज्य में 23.5 फीसदी महिलाएं सरकारी नौकरी में हैं, जबकि 49 फीसदी निजी सेक्टर में काम करती हैं , फिर भी कोई महिला अभी तक विधायक नहीं बन सकी है .

यह भी देखें

पीएम ने माना युवाओं से सीखने को मिलता

कांग्रेस के हाथ से मेघालय भी जायेगा !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -