यदि आप WhatsApp Groups में ऐड नहीं होना चाहते है तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

यदि आप WhatsApp Groups में ऐड नहीं होना चाहते है तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल उपभोक्ता सिर्फ मैसेज अथवा तस्वीर शेयरिंग के ​लिए ही नहीं करते। बल्कि आजकल वीडियो कॉलिंग के ​लिए इसका बहुत उपयोग किया जा रहा है। विशेष रूप से COVID-19 संक्रमण काल में लॉकडाउन के समय अपनों से जुड़े रहने के लिए WhatsApp वीडियो कॉल ने लोगों का बहुत साथ निभाया। साथ-साथ WhatsApp Groups में भी मित्रों एवं फैमिली मेंबर्स ने खूब चैट की। परन्तु कई बार ऐसा होता है कि आपका नंबर किसी के पास सेव है तथा वह आपको ​WhatsApp Groups में ऐड कर दे। किन्तु आप चाहें तो आपकी इच्छा के बिना कोई भी आपको WhatsApp Groups में ऐड नहीं कर सकता है। 

क्या आप जानते हैं कि आपकी मर्जी के बिना कोई आपको WhatsApp Groups में ऐड नहीं कर सकता। बस, इसके लिए आपको कुछ टिप्स के बारे में पता होना जरूरी है, जिसका जानकारी हम यहां दे रहे हैं। WhatsApp Groups में स्वयं को ऐड होने से बचाने के ​लिए आपको WhatsApp की प्राइवेसी सेटिंग में जाना होगा। परन्तु इससे पहले साफ़ कर दें कि आपका WhatsApp अकाउंट अपडेट होना आवश्यक है। एंड्राइड उपभोक्ता अपडेटेड WhatsApp अकाउंट में दाईं तरफ दिए गए तीन डॉट पर क्लिक कर वहां दिए गए सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें। 

तत्पश्चात, Settings> Account> Privacy पर जाएं। जहां आपको ग्रुप का ऑप्शन प्राप्त होगा तथा उस पर टैप करते ही आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे, जिनमें एवरीवन, मॉय कॉन्टेक्ट तथा मॉय कॉन्टेक्ट एक्सेप्ट सम्मिलित हैं। इन तीनों ऑप्शन में से यदि आप एवरीवन को सिलेक्ट करते हैं तो कोई भी आपको WhatsApp Groups में ऐड कर सकता है। जबकि मॉय कॉन्टेक्ट सिलेक्ट करने पर सिर्फ वहीं उपभोक्ता आपको ग्रुप में ऐड कर सकेंगे जिनका नंबर आपके फोन में सेव हैं। वहीं My Contacts Except का सेक्शन करने पर सिर्फ चयनित उपभोक्ता ही आपको ग्रुप में ऐड कर सकेंगे। और इस तरह आप अपनी इच्छा अनुसार किसी के ग्रुप में ऐड हो सकेंगे।

Jio ने लॉन्च किए 5 नए बेहतरीन क्रिकेट प्लान्स, मिलेगा Disney+ Hotstar VIP का मुफ्त सब्सक्रिप्शन

इस दिन होगा लॉन्च OnePlus Nord, मिल रहे है कई ऑफर्स

आज होगी Realme C11 की सेल, मिलेंगे ये बेहतरीन ऑफर्स