इस कारण गर्मियों में निकलने लगता है नाक से खून

इस कारण गर्मियों में निकलने लगता है नाक से खून

नाक से खून निकलना जिसे डॉक्टर्स नकसीर फूटना या नोज़ ब्लीडिंग कहते हैं, हमेशा खतरनाक नहीं होता, लेकिन कभी-कभी यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का भी सूचक होता है। इसलिए इसे किसी भी सूरत में नजरअंदाज करना सही नहीं है। नाक का काम शरीर के अंदर जाने वाली हवा को फिल्टर करना होता है। नाक में खून का प्रवाह भी अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में गर्मियों के दिनों में जब हवा रुखी होती है तब नाक की अंदरुनी पर्त के पास की रक्तवाहिनी फट जाती है जिससे नाक से खून निकलने लगता है। 

गर्मी में ऐसे कम करें सीने की जलन, अपनाएं घरेलु तरीके

इस कारण बहता है खून 

जानकारी के अनुसार साइनस संक्रमण या फिर सर्दी जुकाम की दवाइयों को लेने के कारण भी नाक में खुश्की हो जाती है जिसकी वजह से खून निकलने लगता है। सिर में अगर चोट आ जाए तो यह भी नाक से खून निकलने का एक कारण है। ये ऐसी समस्याएं हैं जिनसे कोई गंभीर खतरा नहीं होता, लेकिन नाक से खून निकलना रक्त दाब, ब्लड कैंसर और नाक के ट्यूमर की भी वजह हो सकती है।

ये तरीके बनाएंगे आपके लंग्स को मजबूत

इस तरह से होगा बंद

इसी के साथ नाक से खून निकलने पर घबराने की बजाय इन उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए। जब भी नाक से खून आए तो पहले बैठ जाएं और अपना सिर ऊंचा रखें ताकि खून नाक में न चला जाए। इसके बाद दोनों नथुनों को कम से कम 10 मिनट कर हाथों से दबाकर रखें। रुमाल या टिशू पेपर भी रख सकते हैं ताकि वह खून को आसानी से सोख ले। नाक पर, गालों पर और माथे पर बर्फ मलें और यदि इन सभी तरीकों के 20-25 मिनट बाद भी अगर खून बहना बंद न हो तो तुरंत डॉक्टर से मिलें। 

शरीर की बदबू को दूर करें एप्पल साइडर विनेगर, ऐसे करें उपयोग

दांतों के लिए नुकसानदेह है इमली का अधिक सेवन

फटी एड़ियों से नहीं होना पड़ेगा शर्मिदा, ऐसे करें ठीक