गर्मी में ऐसे कम करें सीने की जलन, अपनाएं घरेलु तरीके

गर्मी में ऐसे कम करें सीने की जलन, अपनाएं घरेलु तरीके

गर्मी आ गई है तो खुद हो कूल रखना भी जरुरी है. यानि अपनी हेल्थ का ध्यान रखना भी बेहद जरुरी होता है. गर्मी के मौसम में सीने में जलन अधिक होती है. यह  सबसे आम समस्याओं में से एक है. इस समस्या के कारण आपको पेट में सूजन, दर्द, मितली आदि परेशानियां भी हो सकती हैं. हम आम तौर पर सीने की जलन से तुरंत राहत पाने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन दवा की जगह आप घरेलु तरीके भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आइये जानते हैं उनके बारे में. 
 
केला
केला पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं. इसमें भरपूर फाइबर होता है जिससे पाचन प्रक्रिया बेहतर होती है. केला पोटेशियम में समृद्ध होने के कारण यह पेट में म्यूकस के उत्पादन को रोकता है. इससे पेट में एसिड नहीं बनता जिससे सीने में जलन नहीं होती.

पुदीना
पुदीना के पत्ते पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं और सीने की जलन की समस्या से राहत देते हैं. ये पेट में ठंडक पैदा करते हैं और सीने की जलने को कम करते है.

कच्चा दूध
दूध कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है. यह एक एंटासिड के रूप में काम करता है और गैस की समस्या को रोकता है. ठंडा और कच्चा दूध पीने से पेट में पीएच का स्तर संतुलित रहता है और सीने की जलन कम होती है.

बादाम
कच्चे बादाम सीने की जलन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. बादाम प्राकृतिक तेलों से समृद्ध होते हैं जो सीने की जलन की समस्या से लड़ने में मदद करते हैं.

दूध का इस समय सेवन सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

डायबिटीज के लिए बेहद फायदेमंद है ड्रिंक

अमेरिका में बच्चों के बीच घिरे रणबीर कपूर, तस्वीर हो रही वायरल