उत्तर कोरिया का किस्सा, लेना चाहता है ओलंपिक में हिस्सा
उत्तर कोरिया का किस्सा, लेना चाहता है ओलंपिक में हिस्सा
Share:

सोल: उत्तर कोरिया ओर दक्षिण कोरिया के बीच हालत तनाव भरे है दोनों देश अपनी नीतियों ओर सुरक्षा के चलते एक दूसरे के दुश्मन बने हुए है. बावजूद इसके उत्तर कोरिया 2018 शीतकालीन ओलंपिक के लिए दक्षिण कोरिया प्रतिनिधिमंडल भेज सकता है जो इस बात का पहला संकेत है कि प्योंगयांग अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को लेकर तनाव के बावजूद अगले महीने होने वाले इन खेलों में हिस्सा ले सकता है.

उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन ने नये साल के अपने भाषण में कहा कि हम जरूरी कदम उठाने को तैयार हैं जिसमें अपने प्रतिनिधिमंडल को भेजना भी शामिल है. सोल और आयोजकों ने इन खेलों को ‘शांति ओलंपिक’ बताया है. गौरतलब है कि शीतकालीन ओलंपिक का आयोजन 9 से 25 फरवरी तक होगा जबकि पैरालंपिक की शुरुआत नौ मार्च से होगी. खेलों के आयोजक और सोल दोनों चाहते हैं कि उत्तर कोरिया इन खेलों में हिस्सा ले लेकिन दक्षिण कोरिया में होने वाली खेल प्रतियोगिताओं में प्योंगयांग का प्रतिनिधित्व राजनीतिक और सैन्य हालात पर निर्भर करता है.

गौरतलब है कि अमेरिका ओर UN दोनों उत्तर कोरिया से सख्त खफा है ओर कई तरह कि नई पाबंदिया उत्तर कोरिया पर लगा दी गई है. ऐसे में दक्षिण कोरिया में हो रही खेल प्रतियोगिता में भाग लेने कि उत्तर कोरिया कि मंशा कहा तक पूरी होती है देखने वाली बात होगी.

उत्तर कोरिया की एक और हिमाकत, संयुक्त राष्ट्र की शान में गुस्ताख़ी

साइबर हमले में उत्तर कोरिया ने अमेरिका से सबूत मांगे

चीन द्वारा उत्तर कोरिया को तेल भेजने पर ट्रम्प हुए निराश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -