परीक्षण किये गए रॉकेट की मारक क्षमता 12,000 Km
परीक्षण किये गए रॉकेट की मारक क्षमता 12,000 Km
Share:

सोल : विदेश जगत से प्राप्त हो रहे समाचार के अनुसार दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज अपनी एक महत्वपूर्ण जानकारी में बताया है कि उत्तर कोरिया ने इस सप्ताह जिस रॉकेट को उपग्रह में सफलतापूर्वक स्थापित किया है, वह 2012 में प्रक्षेपित किए गए रॉकेट से कही अधिक शक्तिशाली है। दक्षिण कोरिया ने प्योंगयांग के रॉकेट प्रक्षेपण की निंदा बैलिस्टक मिसाइल के परीक्षण के तौर पर की जा रही है, जिसकी जद में अमेरिका आता है.

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया ने जिस रॉकेट का प्रक्षेपण किया है उसने उसका विस्तार क्षेत्र बढ़ाकर 12,000 किलोमीटर कर दिया गया है. जिसकी पहुंच में अमेरिका का अधिकांश क्षेत्र आता है. तथा इस परीक्षण के बाद अब उत्तर कोरिया संयुक्त राष्ट्र की नजरो में भी आ गया है. इस रॉकेट के विस्तार क्षेत्र के बारे में अपने खुलासे के तहत एक अधिकारी ने अपने नाम न बताने कि शर्त पर कहा है कि यह रॉकेट दिसम्बर 2012 में प्रक्षेपित किए गए उन्हा - तीन रॉकेट के समान है लेकिन इसका विस्तार क्षेत्र 12,000 किलोमीटर बताया जाता है।

इस रॉकेट के परीक्षण बाद उत्तर कोरिया सयुक्त राष्ट्र की नजरो में भी आ गया है उसने ऐसा करके संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन तो किया ही है, साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने भी इस रॉकेट परीक्षण की निंदा की है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -