उत्तर कोरिया का हाईड्रोजन परीक्षण बना राष्ट्रों के लिए चुनौती !
उत्तर कोरिया का हाईड्रोजन परीक्षण बना राष्ट्रों के लिए चुनौती !
Share:

आखिरकार एक बार फिर अमेरिका को चकमा देकर एक अन्य देश ने हथियारों की होड़ को आगे बढ़ा दिया। उत्तर कोरिया ने जब हाईड्रोजन बम का परीक्षण किया तो न केवल धरती हिल गई बल्कि दुनिया के वे सभी राष्ट्रप्रमुख भी हिल गए जिनके देश में अभी तक इस तरह का परीक्षण नहीं किया गया था। ऐसे देशों में अमेरिका भी शामिल है जिसे विकसित और सबसे सशक्त राष्ट्रों का दर्जा हासिल है। अमेरिका से लेकर दक्षिण कोरिया तक सभी देश उत्तर कोरिया द्वारा किए गए इस परीक्षण से हैरत में हैं मगर इसके बीच यह सवाल भी सामने है कि आखिर हथियारों की होड़ विनाश की कौन सी कहानी कहेगी।

परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर करने के बाद भी उत्तर कोरिया ने इस तरह का परीक्षण किया। हालांकि उत्तर कोरिया विध्वंसक हथियारों की होड़ में सबसे आगे हो गया लेकिन इससे मानव की विनाश लीला के स्पष्ट संकेत मिले हैं। जमीन के बेहद अंदर किए जाने वाले परीक्षण के बावजूद उत्तरकोरिया में भूकंप के झटके महसूस किए जाने से मामला बेहद गंभीर हो जाता है। हालांकि यह परीक्षण ऐसे देशों के लिए एक चुनौती है जो स्वयं के अत्याधुनिक होने का दम भरते हैं। 

उत्तर कोरिया द्वारा इस तरह का परीक्षण किए जाने के बाद फिर से विश्व में विध्वंसक हथियारों और बमों के परीक्षण की होड़ बढ़ गई है। विश्वभर में इस परीक्षण पर चर्चा हो रही है और उत्तर कोरिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग भी की जा रही है। उत्तरकोरिया के परमाणु कार्यक्रम से विश्व में युद्ध का खतरा भी बढ़ा है। दरअसल ये ऐसे राष्ट्रों में शामिल है जो अपनी नीतियों को लचीला नहीं रखते हैं। एक देश से तनाव होने के बाद यह देश घातक हथियारों और बमवर्षक विमानों का उपयोग भी करता है।

ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि उत्तर कोरिया के लिए इस बम का परीक्षण करना केवल अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना भर है। इस बम के प्रयोग से विश्व के लिए बेहद विध्वंसक परीणाम सामने आ सकते हैं। दरअसल इस तरह का बम प्रयोग किया जाना हिरोशिमा और नागासाकी जैसे कई शहरों को तबाह कर सकता है। यही नहीं जहां बम विस्फोट होता है उसके आसपास का करीब 1.6 किलोमीटर का क्षेत्र भयंकर रेडिएशन से प्रभावित हो जाता है ऐसे में यहां जीवन के निशान भी बमुश्किल मिल पाते हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -