नए साल पर रेलवे अपने यात्रियों को देने जा रहा है यह तोहफा
नए साल पर रेलवे अपने यात्रियों को देने जा रहा है यह तोहफा
Share:

नई दिल्ली : नए साल पर रेलवे अपने यात्रियों को तोहफा देने जा रहा है क्योंकि उत्तर भारत में पहली वातानुकूलित लोकल ट्रेन अगले साल से पटरियों पर उतरेगी। रेलवे की योजना दिल्ली से कम दूरी की यात्रा करने वाले मुसाफिरों के लिए अत्याधुनिक ट्रेन चलाने की है। प्राप्त जानकारी अनुसार एमईएमयू ट्रेन में स्टेनलेस स्टील के आठ डिब्बे होंगे। यह ट्रेन दिल्ली से 200-300 किलोमीटर दूर स्थित उत्तर प्रदेश के शहरों तक चलेंगी।

जानकारी अनुसार एमईएमयू वातानुकूलित ट्रेनें 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं। इनके पिछले संस्करण की गति 100 किलोमीटर प्रति घंटे थी। वहीं नयी ट्रेन में 2,618 यात्रियों की क्षमता है जबकि मौजूदा ट्रेन में 2,402 मुसाफिर ही आ सकते हैं।

सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी नजर

इन्टीग्रल कोच फैक्टरी के एक अधिकारी कि माने तो सभी आठ डिब्बों में दो - दो शौचालय होंगे। वही जीपीएस से जुड़ी सूचना प्रणाली भी ट्रेन में होगी, साथ ही स्वाचलित दरवाजे और गद्देदार सीटें भी होंगी। साथ ही सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। चेन्नई की इन्टीग्रल कोच फैक्टरी से ऐसी पहली वातानुकूलित लोकल ट्रेन को परीक्षण के लिए भेजा जाएगा।

बताया गया है की रेलवे बोर्ड से इस ट्रेन को उत्तर रेलवे को आवंटित करने का अनुरोध किया गया है। यह ट्रेन दिल्ली में होगी और वहां से अन्य शहरों के लिए चलेगी। लोकल ट्रेनों का परीक्षण दो महीने से भी कम वक्त में पूरा होने की उम्मीद है.

हमसफर, शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस पर फिंके पत्थर, यात्री आए दहशत में

स्वदेशी होगी प्रधानमंत्री मोदी की बुलेट ट्रेन

इस कारण अर्द्धकुंभ में आसान होगा श्रद्धालुओं का सफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -