नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए ये दो नाम किए गए नामित
नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए ये दो नाम किए गए नामित
Share:

इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को कहा, एक महान मान्यता में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान को उनके देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित करने में उनकी भूमिकाओं के लिए 2021 नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। नोबेल पुरस्कार समिति नेतन्याहू और अल नाहयान के उम्मीदवारों की समीक्षा करेगी। स्पुतनिक के हवाले से कहा गया है, "नोबेल शांति पुरस्कार विजेता लॉर्ड डेविड ट्रिम्बल ने आज नोबेल शांति पुरस्कार के लिए प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की उम्मीदवारी प्रस्तुत की, अबू धाबी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद के साथ" प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा।

उत्तरी आयरलैंड के पूर्व प्रथम मंत्री स्पुतनिक के अनुसार, ट्रिमबल ने 1998 में उत्तरी आयरलैंड में संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान खोजने के प्रयासों के लिए नोबेल शांति पुरस्कार जीता। चूंकि ट्रिम्बल खुद नोबेल शांति पुरस्कार विजेता है, इसलिए यह उसे दूसरों को नामित करने का विशेषाधिकार देता है।

दो खाड़ी देशों, बहरीन और यूएई द्वारा हस्ताक्षर किए गए अब्राहम समझौते के अनुसार, वे अब इजरायल और जॉर्डन में शामिल हो गए हैं, केवल इज़राइल के साथ पूर्ण संबंध रखने वाले एकमात्र अरब राष्ट्र हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू द्वारा अब्राहम समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद, बहरीन के विदेश मंत्री अब्दुल्लातिफ बिन राशिद अल ज़ायनी और क्राउन प्रिंस नाहयान, ट्रम्प ने अन्य अरब और मुस्लिम राष्ट्रों से यूएई के नेतृत्व का पालन करने का आह्वान किया।

जानिए कार्तिक पूर्णिमा पर क्यों किया जाता है गंगा स्नान

निवार तूफ़ान का असर, चेन्नई में पिछले 24 घंटों से हो रही बारिश, कई फ्लाइट्स और ट्रेन रद्द

बिहार विधानसभा के नए स्पीकर बने विजय कुमार सिन्हा, हंगामे के बीच हुई वोटिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -