जल्द खत्‍म होगा वेटिंग टिकट का टेंशन, बिना सीट कंफर्म के यात्री नही कर पाएगें यात्रा
जल्द खत्‍म होगा वेटिंग टिकट का टेंशन, बिना सीट कंफर्म के यात्री नही कर पाएगें यात्रा
Share:

रेलवे की सुविधा को बढ़ाते हुए रेले अधिकारियों ने वेटिंग टिकट के मामले को खत्म करने की तैयारी कर ली हैं। बता दे कि 2021 से सभी यात्रियों को ट्रेनों में कंफर्म सीट मिलेगी। फिलहाल मांग और ट्रेनों में सीट की उपलब्धता के बीच काफी अंतर है। खास तौर से दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई मार्गों पर।

इसी कारण कई यात्रियों को वेटिंग टिकट मिलता है। यदि आपकी कंफर्म टिकट नहीं हुई तो आपको सीट नहीं मिलेगी, और फिर इस टिकट से यात्री को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। मांग-आपूर्ति की पूर्ति करने के लिये रेलवे व्यस्त मार्गों पर और यात्री ट्रेन शुरु करने की योजना बनाई जा रही है।

क्या कहते है रेल अधिकारी-

इस योजना के बारे में रेल मंत्री सुरेश प्रभु का कहना है कि माल गाड़ियों के लिए अलग से मार्ग बनाने से यह संभव हो सकता है। मालगाड़ियों के लिये कुल 3,228 किलोमीटर लंबा पूर्वी और पश्चिमी गलियारा दिसंबर 2019 तक परिचालन में आने की उम्मीद है। इस पर काम शुरु कर दिया गया है। इनमें व्यस्त मार्ग दिल्ली-हावड़ा व दिल्ली-मुंबई मार्गों को ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिये उन्नत बनाया जा रहा है। सुरेश प्रभु का कहना है कि हमने इन दोनों मार्गों पर बुनियादी ढांचा को मजबूत करने तथा सिग्नल प्रणाली को उन्नत बनाने के लिये अगले 3-4 साल में 20,000 करोड़ रुपये का निर्धारण किया है।

2030 तक 469 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था होने का अनुमान

बॉलीवुड अभिनेत्रियों की मार्मिक अपील, ''प्लीज मत लो लहू का लगान''

वर्ष 2032 तक मिले सभी को घर, गाड़ी और एसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -