नहीं हुई ट्रंप मोदी के बीच एच 1 बी वीजा को लेकर चर्चा
नहीं हुई ट्रंप मोदी के बीच एच 1 बी वीजा को लेकर चर्चा
Share:

वाॅशिंगटन। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच अमेरिका में भेंट हुई दोनों ही नेताओं ने महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा की। इस दौरान पाकिस्तान, आतंकवाद को लेकर चर्चा हुई लेकिन दोनों नेताओं के बीच एच 1 बी वीजा को लेकर कोई बात नहीं हुई। इसकी खासी चर्चा भारतीय और अमेरिकी पेशवरों में रही। दरअसल पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के पहले माना जा रहा था कि वीजा मसला दोनों नेताओं के बीच चर्चा के विषय में रहेगा

मगर ऐसा हुआ नहीं। हालांकि विदेश सचिव एस जयशंकर ने जब पत्रकारों के सवालों का जवाब दिया तो उन्होंने कहा कि उद्योग जगत के लोगों से इस मामले में चचा्र हुई। दोनों नेता डिजिटल भागीदारी को लेकर उत्सुक थे। दोनों ही देशों ने एक दूसरे के मजबूत संबंधों पर जोर दिया और दोनों ने ही भारतीय व अमेरिकी के असाधारण भूमिका को माना।

गौरतलब है कि अमेरिका में लगभग 40 लाख भारतीय अमेरिकी रहते हैं जबकि भारत में करीब 700000 अमेरिकी नागरिक रहते हैं। ऐसे में एच 1 बी वीजा दोनों ही देशों के लिए चर्चा का विषय है। भारत में इस वीजा के नियमों को लेकर चर्चा हुई और इन नियमों के कड़े हो जाने पर लोग गंभीर हो गए। गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एच 1बी वीजा से जुड़े नियमों को कड़ा करने और उसका दुरुपयोग रोकने के लिये अप्रैल में कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी सरकार अमेरिकियों को नियुक्त करो की नीति लागू करने जा रही है जिसे अमेरिका में रोजगार तथा वेतन सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है।

खुबसूरती ऐसी की मॉडल भी मात का जाए, ऐसी है डोनाल्ड ट्रंप की बेटी, देखिए PHOTO

नीतीश कुमार के कोविंद को समर्थन से, मुश्किल में बिहार की महागठबंधन सरकार

PM मोदी का व्हाइट हाऊस में जोरदार स्वागत, मोदी ने दिए शानदार तोहफे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -