पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में नहीं है हमारे सैनिक : चीन
पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में नहीं है हमारे सैनिक : चीन
Share:

बीजिंग : चीन ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में अपने सशस्त्र सैनिकों की मौजूदगी से इंकार किया है। भारत और पाकिस्तान के साथ चीन के द्विपक्षीय संबंधों के लिए जिम्मेदार विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आधुनिक प्रौद्योगिकी और उपग्रहों के कारण किसी भी भूभाग पर सैनिकों की मौजूदगी छिपी नहीं रह सकती। चीनी विदेश मंत्रालय के एशियाई मामलों के विभाग के उप महानिदेशक हुआंग शिलियान ने कहा, "यहां तक कि 5,000 चीटियां भी छिपी नहीं रह सकतीं।" शिलियान ने चीन के दौरे पर गए भारतीय पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सशस्त्र बलों की किसी भी तरह की मौजूदगी की बात निराधार है।

उन्होंने कहा, "भारत के पास सक्षम जासूस उपग्रह है, तो सैनिक उससे छिप कैसे सकते हैं? हमें सबूत दिखाइये।" शिलियान भारत के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों उन टिप्पणियों से संबंधित सवाल के जवाब दे रहे थे, जिनमें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में चीनी सैनिकों की मौजूदगी की बात कही गई है। उन्होंने यह भी कहा कि हो सकता है, क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्य में लगे वर्दीधारी श्रमिकों को भूलवश चीनी सैनिक समझ लिया गया हो।

शिलियान के मुताबिक, चीन का मानना है कि इस तरह की टिप्पणियां जांच-पड़ताल के बाद ही की जानी चाहिए। शिलियान ने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि चीन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में निर्माण कार्य संबंधी गतिविधियों को लेकर भारत की चिंता को समझता है। उन्होंने कहा, "ये केवल वाणिज्यिक परियोजनाएं हैं, जो कई सालों से जारी हैं। इनमें नया कुछ भी नहीं है।" उन्होंने कहा कि चीन सरकार इस क्षेत्र में सैन्य या दूसरी गतिविधियों में शामिल नहीं है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -