मौद्रिक नीति समीक्षा : नहीं बदली ब्याज दरें
मौद्रिक नीति समीक्षा : नहीं बदली ब्याज दरें
Share:

मुंबई : आज भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा पांचवी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक को अंजाम दिया गया है. जहाँ इस समीक्षा के बारे में यह कहा जा रहा था कि RBI ब्याज दरों में बदलाव कर सकता है तो वहीँ समीक्षा में यह बात सामने आई है कि RBI ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. जी हाँ, और इसके साथ ही ब्याज दरें बिना किसी बदलाव के 6.75 फीसदी पर बनी हुई है.

इसके साथ ही अधिक जानकारी में आपको यह बता दे कि रिवर्स रेपो रेट में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसके कारण यह 5.74 फीसदी पर बनी हुई देखी जा रही है. मामले में ही यह बात भी देखने को मिली है कि नकद आरक्षित अनुपात (CRR) में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है और यह भी 4 फीसदी पर बनी हुई है.

रेपो रेट के बारे में जानकारी देते हुए आपको बता दे कि यह वह दर होती है जिसपर रिज़र्व बैंक के द्वारा वाणिज्यिक बैंकों को एक निश्चित अवधि के लिए ऋण प्रदान किया जाता है. जबकि इसके अलावा रिवर्स रेपो रेट उस दर को कहा जाता है रिज़र्व बैंक के द्वारा वाणिज्यिक बैंको को लघु अवधि के लिए जमा राशि पर ब्याज के रूप में प्रदाय होता है.

इसके साथ ही जानकारी में यह भी बता दे कि सांविधिक तरलता अनुपात (SLR) में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. गौरतलब है कि रिज़र्व बैंक के द्वारा विकार दर का अनुमान 7.4 फीसदी रखा गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -