नाराज़ हैं नितीश कुमार, डैमेज कंट्रोल में जुटी कांग्रेस, बिहार सीएम के पास पहुंचा मल्लिकार्जुन खड़गे का फोन
नाराज़ हैं नितीश कुमार, डैमेज कंट्रोल में जुटी कांग्रेस, बिहार सीएम के पास पहुंचा मल्लिकार्जुन खड़गे का फोन
Share:

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की हालिया नाराजगी राजनीतिक गलियारों में हलचल पैदा कर रही है। डैमेज कंट्रोल करने के प्रयास में, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नीतीश कुमार से फोन पर बातचीत की। यह बातचीत भाजपा को सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए बनाए गए विभिन्न विपक्षी दलों के गठबंधन, INDIA अलायंस की अगली रणनीति पर चर्चा के इर्द-गिर्द घूमती रही। बता दें कि, यह बातचीत नीतीश कुमार द्वारा गठबंधन की सार्वजनिक आलोचना के बाद हुई। दरअसल, उन्होंने कहा था कि कांग्रेस पार्टी फिलहाल पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में व्यस्त है, जिससे गठबंधन के काम से ध्यान भटक रहा है और गठबंधन कमजोर हो रहा है।

इसके बाद डैमेज कण्ट्रोल करते हुए कांग्रेस सुप्रीमो खड़गे ने नीतीश कुमार को आश्वासन दिया कि INDIA गठबंधन कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन इस बात पर जोर दिया कि पार्टी का तत्काल ध्यान राज्य में चल रहे चुनावों पर है। इन राज्य चुनावों के समापन के बाद, कांग्रेस गठबंधन रणनीतियों और संयुक्त रैलियों पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रही है। इसके अलावा, नीतीश कुमार के बयान के आलोक में, लालू प्रसाद यादव और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने लोकसभा चुनाव और सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए सीएम आवास का दौरा किया था। ये घटनाक्रम गठबंधन की हालिया प्रगति पर असंतोष व्यक्त करने वाले नीतीश कुमार के सार्वजनिक बयान के बाद हुए हैं।

गौरतलब है कि, शुरुआत में नीतीश कुमार द्वारा शुरू किए गए गठबंधन का उद्देश्य मोदी सरकार का विरोध करने वाले दलों को एक साथ लाना था। नीतीश कुमार ने जून में पटना में शुरुआती बैठक की थी। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के महासचिव डी राजा ने सीट बंटवारे और गठबंधन की प्रगति को लेकर नीतीश की चिंताओं से सहमति जताई थी। यह ध्यान देने योग्य है कि सीट-बंटवारे की पूर्व वार्ता के बिना मध्य प्रदेश में राज्य चुनावों में कांग्रेस की भागीदारी के कारण जेडी (यू) और अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (सपा) जैसे छोटे सहयोगियों को अपने स्वयं के उम्मीदवार मैदान में उतारने पड़े थे।

सीट बंटवारे को लेकर इन मतभेदों और मुद्दों के बावजूद, गठबंधन के नेता एक धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं। उनका मानना है कि मौजूदा जनता का मूड भाजपा के खिलाफ है और ये भावना आगामी विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के नतीजों में दिखेगी। हालाँकि, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने एक रैली में अपने संबोधन में, संभवतः अपने पिता लालू प्रसाद के नेहरू-गांधी परिवार के साथ व्यक्तिगत संबंधों के कारण, कांग्रेस की आलोचना करने से परहेज किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि विधानसभा चुनाव के बाद INDIA गठबंधन फिर से गति पकड़ लेगा।  

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि रैली में कांग्रेस का कोई भी प्रमुख व्यक्ति शामिल नहीं हुआ। हालाँकि, बाद में पार्टी ने एक बयान जारी कर बताया कि उनके प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह शहर से बाहर थे, जिसके कारण वरिष्ठ नेता कृपानाथ पाठक कार्यक्रम में पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

दुनिया के सबसे दौलतमंद व्यक्ति ने 'चंद्रशेखर' रखा अपने बेटे का नाम ! भारत से है बेहद ख़ास कनेक्शन

'जिसने छत्तीसगढ़ के गरीबों को लूटा है, उनसे पाई-पाई का हिसाब लेंगे..', दुर्ग में पीएम मोदी ने महादेव बेटिंग एप का मुद्दा, कांग्रेस से जुड़ रहे तार

डिप्टी कलेक्टर की नौकरी छोड़ थामा था कांग्रेस का दामन, अब कमलनाथ के निर्देश पर 'महामंत्री' बनीं निशा बांगरे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -