डॉ. वर्गीज कुरियन की 100वी जयंती पर नितिन गडकरी ने अर्पित की श्रद्धांजलि
डॉ. वर्गीज कुरियन की 100वी जयंती पर नितिन गडकरी ने अर्पित की श्रद्धांजलि
Share:

आज 26 नवंबर को पुरे भारत में नेशनल मिल्क डे मनाया जाता है।  क्योंकि इस दिन भारत में श्वेत क्रांति लाने वाले डॉ. वर्गीज कुरियन का जन्मदिन होता है। देश के मिल्कमैन का आज 100वां जन्मदिन है। वही इस मौके पर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कू पर एक फोटो शेयर लिखा- भारतीय श्वेत क्रांति के जनक पद्म विभूषण वर्गीज कुरियन जी को जयंती पर विनम्र अभिवादन।


डॉ. वर्गीज कुरियन भारत के सबसे बड़े डेयरी प्रोडक्ट ब्रैंड अमूल (AMUL) के फाउंडर थे। अमूल ने ना सिर्फ भारत में दूध की कमी को समाप्त किया बल्कि इसके माध्यम से देश में दूध का इतना उत्पादन आरम्भ हुआ कि गांव भी खुशहाल हुए एवं देश दूध के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हुआ। साल 1945-46 में सरदार वल्लभ भाई पटेल ने दूध के लिए सहकारी योजना की नींव रखी। तत्पश्चात, 1946 में सहकारी सोसाइटी के रूप में इसका पंजीकरण हुआ। कुरियन ने अमूल डेयरी का आरम्भ 1949 में किया। फिर तो उन्होंने जो कुछ भी किया, वो इतिहास बनाता चला गया।

देश को दूध उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाया:-
जिस वक़्त देश को स्वतंत्रता मिली उस वक़्त खाद्यान्न की दिक्कत तो थी ही साथ ही दूध उत्पादन के हालात भी बहुत खराब थी। कुरियन को ‘भारत का मिल्कमैन’ भी बोला जाता है। एक वक़्त जब भारत में दूध की कमी हो गई थी, कुरियन के नेतृत्व में भारत को दूध उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम आरम्भ हुआ। उन्होंने त्रिभुवन भाई पटेल के साथ मिलकर खेड़ा जिला सहकारी समिति आरम्भ की। 

अक्षय कुमार से लेकर अभिषेक बच्चन तक इन स्टार्स ने 26/11 मुंबई अटैक को किया याद

क्या दलित से ईसाई बने शख्स को मिल सकता है अंतर जातीय विवाह प्रमाण-पत्र ?

आनंद एल राय पर सारा अली खान ने बरसाया प्यार, तस्वीर शेयर कर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -