Nissan इलेक्ट्रिक कार घर में भी देगी बिजली
Nissan इलेक्ट्रिक कार घर में भी देगी बिजली
Share:

आज हम आपके साथ ये शेयर करने जा रहे है अगले कुछ सालों में देश में कई कार कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की तैयारियां कर रही हैं। 2020 में होने वाले ऑटो एक्सपो में इसकी झलक दिखाई देगी। वहीं अगले साल दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार निसान लीफ (Nissan Leaf) भी भारत में लॉन्च होगी। इस साल जनवरी में निसान ने खुद इसका खुलासा किया था। एक इलेक्ट्रिक कार होने के साथ निसान लीफ की एक और खासियत है कि यह आपके घर को भी रोशन कर सकती है। इलेक्ट्रिक कार लीफ को बनाने वाली कंपनी निसान का दावा है कि उनकी यह कार चलता फिरता पॉवर हाऊस है। इसमें 40 kWh बैटरी लगी हुई है, जो किसी घर को भी ऊर्जा दे सकती है। कंपनी का दावा है कि बिजली जाने की समस्या या सौर ऊर्जा पर निर्भर घरों के लिए निसान किसी वरदान से कम नहीं है।

कंपनी के स्टेटस से मार्च 2011 में जब उत्तरपूर्व जापान में भूंकप आया था, तब पहली पीढ़ी की निसान लीफ को लॉन्च हुए मात्र तीन महीने ही हुए थे और उस दौर सूनामी ने भी जबरदस्त तबाही मचाई थी। उस दौरान भूकंप और सुनामी से 48 लाख घरों की बिजली गायब हो गई थी, तब तकरीबन 66 निसान लीफ कारों ने आपदाग्रस्त क्षेत्रों में बिजली मुहैया कराई थी। निसान लीफ में व्हीकल टू एवरीथिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिसे V2X भी कहा जाता है। इस टेक्नोलॉजी के जरिये इलेक्ट्रिक व्हीकल्स न केवल ग्रिड से पावर ले सकते हैं, बल्कि ग्रिड को पावर भेज भी सकते हैं। इसके अलावा घरों, दुकानों, दफ्तरों और दूसरी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को भी बिजली दे सकते हैं।

ध्यान देने वाली बात है वी2एक्स टेक्नोलॉजी के जरिए निसान लीफ प्लस की 62 kWh की बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो जाती है और एक जापानी घर को चार दिनों तक पावर दे सकती है। इसके साथ ही यह 6,200 स्मार्टफोन या 43 मंजिला ईमारत वाले 100 से ज्यादा एलीवेटर को पावर दे सकती है। वहीं निसान का यह भी दावा है कि प्राकृतिक आपदा के वक्त इलेक्ट्रिक व्हीकल का एक और फायदा यह है कि पेट्रोल की आपूर्ति सामान्य होने पर इलेक्ट्रिसिटी अच्छी तरह से बहाल की जा सकती है। मार्च 2011 में जापान पावर ग्रिड को दोबारा से बहाल करने में एक हफ्ते का समय लगा था और उस दौरान केवल 50 फीसदी गैस स्टेशन ही खोल पाए थे।

बजाज ने सभी बाइक्स पे लांच किया फेस्टिव डिस्काउंट ऑफर्स , जाने कितना मिल रहा डिस्काउंट

वायु प्रदुषण रोकने शुरू हुई बस्य६ पेट्रोल - डीजल वाहनों की बिक्री

इस बॉलीवुड स्टार की नयी SUV कार बिकने को है तैयार.......

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -