आज फिर लंदन अदालत के समक्ष पेश होगा भगोड़ा अपराधी नीरव मोदी

May 30 2019 11:52 AM
आज फिर लंदन अदालत के समक्ष पेश होगा भगोड़ा अपराधी नीरव मोदी

लंदन: भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी को गुरुवार को लंदन की एक अदालत के सामने पेश किया जाएगा. वह 2 अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी और धनशोधन मामले में भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा हैं. इसी माह वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की कोर्ट में पिछली सुनवाई के दौरान चीफ मजिस्ट्रेट एम्मा आर्बथनॉट ने 48 वर्षीय नीरव मोदी की जमानत याचिका ठुकरा दी थी. उसके बाद से वह दक्षिण-पश्चिम लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में कैद है. जमानत लेने का यह उसकी तीसरी कोशिश थी.

नीरव मोदी को न्यायाधीश आर्बुथनोट के सामने गुरुवार को पेश किया जाएगा. इस दौरान उनके प्रत्यर्पण से सम्बंधित सुनवाई के लिए एक व्यापक समयसीमा निर्धारित किए जाने की संभावना जताई जा रही है. इससे पहले न्यायाधीश ने उनकी जमानत अर्जी ठुकराते हुए कहा था कि धोखाधाड़ी बड़ी है और जमानत राशि दोगुनी कर 20 लाख पौंड करने के बाद भी उसके सरेंडर करने में नाकाम रहने को लेकर चिंता दूर नहीं होती है. मोदी को लंदन पुलिस ने प्रत्यर्पण वारंट पर लंदन के मेट्रो बैंक से हिरासत में लिया था. वह उस वक़्त एक नया बैंक खाता खोलने की कोशिश कर रहा था. तब से वह जेल में है.

नीरव मोदी के वकील ने आरोप लगाया था कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लोगों को नीरव मोदी के खिलाफ बोलने के लिए भड़काया है. मोदी के वकील ने अदालत में कहा था कि 'नीरव मोदी की यात्रा के बारे में सवाल किए जाने के बाद भी भारत सरकार ने कोई प्रमाण नहीं दिया. नीरव मोदी का पासपोर्ट रद्द किया जा चुका था, इसलिए वह यात्रा नहीं कर सकता था.' भारतीय एजेंसियों ने आरोप लगाया था कि नीरव मोदी ने ख़ारिज किए जा चुके पासपोर्ट और रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने के बाद भी यात्रा की थी.

अब समय आ गया है कि भारत यूएन में अपनी बात मजबूती से रखे : उपराष्ट्रपति

विश्व पाचन दिवस 2019 : इन चीज़ों से बढ़ा सकते हैं अपनी पाचन शक्ति

भारतीय गेंदबाजों की तारीफ में कुछ ऐसा बोले ब्रेट ली