आपके जोड़ों का दर्द झट से खत्म कर देगा नींबू, जानिए कैसे
आपके जोड़ों का दर्द झट से खत्म कर देगा नींबू, जानिए कैसे
Share:

दुनियाभर में कई लोग हैं जो अपने शरीर के दर्द से परेशान रहते हैं. ऐसे में अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान है तो उससे निजात पाने के लिए आप नींबू के छिलके के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हाँ, यह एक घरेलू नुस्खा है जिसे आप अपना सकते हैं और अपने जोड़ों के दर्द को हरा सकते हैं. वैसे आज हम आपको बताएंगे कि कैसे यह आपके जोड़ों के दर्द को राहत दिलवाने में मदद करेगा.

नींबू - आपको पहले तो यह बता दें कि नींबू एक खट्टा फल है और घरेलू नुस्खे के रूप में इसका इस्तेमाल पुराने समय से ही होता आया है. जी दरअसल इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व और मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को बहुत मजबूत बनाता है जिससे फ्लू, सर्दी -खांसी और बैक्टीरियल इंफेक्शन से अवश्य बचा जा सकता है. केवल इतना ही नहीं बल्कि इसी के साथ ही जोड़ों के दर्द और सूजन से निजात दिलाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है.

-एक कप ऑलिव ऑयल

-2 बड़े नींबू

-5 यूकेलिप्टस की पत्तियां

-2 साफ सूती पट्टियां

-प्लास्टिक रैप

आप सभी को बता दें कि इस तेल को बनाने के लिए आप सबसे पहले नींबू के छिलके निकाल लें और उसके बाद इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर एक जार में डाल दें. अब इसमें ऑलिव-ऑयल डालें. इस बात का ध्यान रखें कि छिलके इसमें पूरी तरह से डूब जाएं. उसके बाद आप यूकेलिप्टस की पत्तियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर तेल में मिला लें. अब जार को अच्छे से बंद करके किसी ठंडे अंधेरे जगह पर दो हफ्ते के लिए रख दें. 2 हफ्ते के बाद इसे छान लें. इसके बाद सूती पट्टी को इस तेल में डुबाकर दर्द वाले हिस्से पर लगाएं और फिर इसको प्लास्टिक रैप से बांध दें. अब रात भर पट्टी को ऐसे ही बंधा रहने दें और ध्यान रहे कि हफ्ते में 3 बार ऐसा करें. धीरे-धीरे आपके जोड़ों का दर्द खत्म हो जाएगा.

इस एक्टर को बिलकुल नहीं भाया सलमान का गाना, कहा- 'खुद का करियर नष्ट कर देगा'

राज्यों में लॉकडाउन का डर सबसे अधिक ? जानें क्यों

आखिर क्यों युवराज का अखबारों में उड़ा था मज़ाक, जानें पूरी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -