गजवा-ए-हिंद पर NIA का एक्शन, चार राज्यों में ताबड़तोड़ रेड, मिला पाकिस्तान कनेक्शन
गजवा-ए-हिंद पर NIA का एक्शन, चार राज्यों में ताबड़तोड़ रेड, मिला पाकिस्तान कनेक्शन
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पाकिस्तान समर्थित गजवा-ए-हिंद (भारत में इस्लामी शासन) मॉड्यूल मामले में रविवार को चार राज्यों में छापेमारी की। यह छापेमारी मध्य प्रदेश के देवास जिले, गुजरात के गिर सोमनाथ जिले, उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले और केरल के कोझिकोड जिले में संदिग्धों के परिसरों पर की गई। छापेमारी से उन संदिग्धों के संबंध का पता चला, जिनके परिसरों की पहले दिन तलाशी ली गई थी, उनका संबंध पाकिस्तान स्थित आकाओं से था।

एजेंसी ने बताया कि, "ये संदिग्ध संचालकों के संपर्क में थे और गजवा-ए-हिंद के कट्टरपंथी, भारत-विरोधी विचार का प्रचार-प्रसार करने में शामिल थे।" छापेमारी में आपत्तिजनक दस्तावेज और मोबाइल फोन और सिम कार्ड जैसे डिजिटल उपकरण जब्त किए गए। इस मामले में चल रही जांच के हिस्से के रूप में, जिसे आमतौर पर गज़वा-ए-हिंद मामला, पटना (बिहार) कहा जाता है, NIA की कार्रवाई के दौरान कई दस्तावेज़ भी जब्त किए गए थे। बताया जाता है कि यह संगठन बिहार के एक आतंकवादी संगठन से जुड़ा हुआ है। इससे पहले बिहार पुलिस ने देश के अलग-अलग हिस्सों में आतंकी गतिविधियों में शामिल रहे मरगूब अहमद दानिश को गिरफ्तार किया था। वह विस्फोटों को संचालित करने में विशेषज्ञ है और उस पर देश के विभिन्न हिस्सों में हमलों की योजना बनाने का आरोप है। उन्होंने इस सिलसिले में युवाओं और सोशल मीडिया का भरपूर इस्तेमाल किया। 

कोझिकोड में लखनऊ के 17 वर्षीय मूल निवासी को हिरासत में लिया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है। वह एक चाय की दुकान पर कर्मचारी है। उन्हें 27 दिसंबर को लखनऊ में एनआईए कार्यालय में उपस्थित होने का नोटिस दिया गया है। उन्हें अदालत परिसर के पास चाय की दुकान से हिरासत में लिया गया था। उनसे चालीस मिनट तक पूछताछ की गई. वह लगभग तीन सप्ताह पहले मानो नौकरी की तलाश में कोझिकोड आया था। एनआईए ने कथित तौर पर खुलासा किया है कि वह उत्तरी भारत के एक व्यक्ति के साथ लगातार फोन संपर्क में था जो गजवा-ए-हिंद की पाक समर्थक आतंकवादी विचारधारा का प्रचार कर रहा था। एनआईए ने हमें बताया कि संगठन का उद्देश्य सोशल मीडिया के माध्यम से आत्मघाती दस्तों की भर्ती करना था।

एनआईए ने छापेमारी के दौरान मोबाइल फोन और सिम कार्ड सहित आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल उपकरण जब्त किए हैं। संदिग्ध आतंकी आकाओं के संपर्क में थे। वे कट्टरपंथी और भारत विरोधी विचारधाराओं के प्रचार-प्रसार में शामिल रहे हैं। NIA ने पहला मामला 14 जुलाई 2022 को पटना में दर्ज किया था। यह गज़वा नामक व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन मरगूब अहमद दानिश की गिरफ्तारी के बाद हुआ था। बताया गया कि इसे पाकिस्तानी नागरिक ज़ैन ने बनाया था। मारगूब ने कथित तौर पर भारत और पाकिस्तान, बांग्लादेश और यमन सहित अन्य देशों के कई लोगों को समूह में जोड़ा है। 

वह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, टेलीग्राम और बीआईपी मैसेंजर पर भी सक्रिय है। इसका उद्देश्य भारत के क्षेत्र में ग़ज़वा के तहत युवाओं को कट्टरपंथी बनाना था। NIA की जांच से पता चला है कि समूह को पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। मारगूब देश भर में आतंकवादी गतिविधियों को संचालित करने के लिए स्लीपर सेल लॉन्च करने के एक गुप्त उद्देश्य से समूह को उकसाने की कोशिश कर रहा है। आगे की जांच अभी भी जारी है।  

गंगा तट पर विदेशी मेहमान ! भव्य देव दिवाली देखने काशी पहुंचे 70 देशों के राजनयिक, 12 लाख दीपों से जगमगाएंगे 84 घाट

सरकारी अस्पताल में 50 लोगों ने की क़ुरान की तिलावत, हिन्दू संगठनों ने की कार्रवाई की मांग

'भ्रष्टाचार की गारंटी हैं केजरीवाल..', भाजपा का दावा- दिल्ली जल बोर्ड में भी हुआ 500 करोड़ का घोटाला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -