कल चिन्नास्वामी में भिड़ेंगे न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान, देखें पिच रिपोर्ट और मौसम का अनुमान
कल चिन्नास्वामी में भिड़ेंगे न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान, देखें पिच रिपोर्ट और मौसम का अनुमान
Share:

बैंगलोर: कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में शनिवार (4 नवंबर) को मौजूदा ICC विश्व कप 2023 का अहम मुकाबला खेला जाएगा, जब सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली न्यूजीलैंड शो-पीस टूर्नामेंट के 35वें मैच में पाकिस्तान से भिड़ेगी। टॉम लैथम की अगुवाई वाली चौथे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड तीन मैचों की हार के बाद मैच में आ गई है, जबकि बाबर आजम की कप्तानी में पांचवें स्थान पर मौजूद पाकिस्तान चार मैचों की हार को रोकने की कोशिश में होंगे।

न्यूजीलैंड ने अपने अभियान की शुरुआत लगातार चार जीत के साथ की थी, लेकिन उसके बाद से उसे लगातार तीन मैच भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा, जबकि लगातार चार हार झेलने वाले पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ हालिया मुकाबले में मिली जीत के अपना सफर खत्म किया। धुंध के रूप में मौसम ने न्यूजीलैंड के अब तक एक मैच में बाधा डाली है। उस एक उदाहरण को छोड़कर, दोनों टीमों के मैच बिना किसी रुकावट के हुए हैं, लेकिन उनके अगले गेम में मौसम का असर देखने को मिल सकता है, क्योंकि पिछले कुछ दिनों में बेंगलुरु में बारिश देखी गई है।

बेंगलुरू के आयोजन स्थल पर कुछ हाई स्कोरिंग मैच हुए हैं। लेकिन बारिश की आशंका के साथ, बेंगलुरु में NZ बनाम PAK मुकाबले के लिए मौसम और पिच की स्थिति कैसी होगी? क्या बारिश खेल बिगाड़ेगी? क्या कोई और हाई स्कोरिंग गेम होने वाला है? भारत के कुछ हिस्सों में लौटते मानसून के कारण बारिश देखी जा रही है, यहां बेंगलुरु के मौसम पूर्वानुमान और न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान 35वें आईसीसी विश्व कप मैच के लिए एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच रिपोर्ट पर एक नजर है:-

4 नवंबर को बेंगलुरु मौसम का पूर्वानुमान:-

शनिवार (4 नवंबर) को और मैच से पहले तूफान का खतरा है। दिन में बादल छाए रहने और दोपहर में एक-दो बारिश होने और गरज के साथ छींटे पड़ने की उम्मीद है। AccuWeather के अनुसार, खेल के घंटों के दौरान तापमान 24° C से 28° C के बीच रहने की उम्मीद है, जो मैच की दूसरी पारी और समापन चरण के दौरान रुकावट की भविष्यवाणी करता है। 4 नवंबर को बेंगलुरु के लिए बारिश की भविष्यवाणी: AccuWeather द्वारा 2.4 मिमी बारिश के पूर्वानुमान के साथ भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे के आसपास वर्षा की 51 प्रतिशत संभावना है, साथ ही भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे के आसपास तूफान की 56 प्रतिशत संभावना भी जताई गई है। इसलिए, दूसरे हाफ में स्टार्ट-स्टॉप जैसा खेल हो सकता है।

वेदर चैनल के अनुसार, दोपहर में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है और खेल के घंटों के दौरान तापमान 25-27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के साथ बारिश की 100 प्रतिशत संभावना है। इसलिए, बेंगलुरु में NZ बनाम PAK मैच में मौसम खलल डाल सकता है। यहां तक कि अगर बारिश भी होती है, तो बेंगलुरु आयोजन स्थल में उत्कृष्ट जल निकासी सुविधा, रुकने की स्थिति में खेल को तुरंत फिर से शुरू करने की अनुमति देती है। इसलिए, केवल लंबे समय की बारिश एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेल को ख़त्म कर सकती है।

थोड़ी देर की बारिश से केवल थोड़ा समय बर्बाद हो सकता है। इसलिए ज्यादा ओवर नहीं गंवाए जाएंगे। हालाँकि, वेदर चैनल का पूर्वानुमान थोड़ा चिंताजनक लगता है, क्योंकि इसमें लंबे समय तक बारिश की भविष्यवाणी की गई है। लेकिन, दिन-रात के मैचों में अब तक दो मिश्रित परिणाम देखने के बाद बेंगलुरु का विकेट कैसा रहेगा? 

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच रिपोर्ट:-

ICC द्वारा बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में एक स्टैंडबाय वाली तीन पिचों का चयन किया गया है। तीन लाल मिट्टी की पिचें विश्व कप 2023 के 5 मैचों का मंचन करेंगी। लाल मिट्टी के विकेट आमतौर पर तेज गेंदबाजों को शुरुआती दौर में कुछ सहायता प्रदान करते हैं, जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है, स्पिनर भी खेल में आते हैं, लेकिन लाल मिट्टी के विकेट वाले कुछ स्थान बल्लेबाजों के लिए भी स्वर्ग रहे हैं। और एम चिन्नास्वामी स्टेडियम ऐसे ही एक स्थान पर है। 

आयोजन स्थल द्वारा आयोजित 28 एकदिवसीय मैचों में पहली पारी का औसत स्कोर 260 है। पिछले कुछ वर्षों में, लक्ष्य का पीछा करने वाली और पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों की जीत का अनुपात बराबर रहा है। विशेषकर दूसरी पारी में बारिश की आशंका के कारण कप्तान पहले बल्लेबाजी करने का फैसला ले सकते हैं। 

'भारत को एक्स्ट्रा कोटेड गेंद दे रहा ICC, इसलिए शमी-बुमराह को मिल रहे विकेट..', भारतीय गेंदबाज़ी पर पाकिस्तानी क्रिकेटर का अजीबोगरीब दावा, Video

World Cup: श्रीलंका को 302 रनों से रौंदकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, लगी कीर्तिमानों की झड़ी

न्यूज़ीलैंड की शिकस्त ने पाकिस्तान को दे दी 'संजीवनी' ! बेहद दिलचस्प हो गई है सेमीफाइनल की लड़ाई, रेस में ये टीमें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -