इन सब्जियों को कुछ ख़ास तरीके से पका कर खाएंगे तो होगा डबल फायदा
इन सब्जियों को कुछ ख़ास तरीके से पका कर खाएंगे तो होगा डबल फायदा
Share:

हमारे दैनिक आहार में कई तरह की चीजें शामिल होती हैं, जो सेहत के लिहाज से फायदेमंद होती हैं. आपने ऐसे आहार या सब्जियों के बारे में जरूर सुना होगा, जिन्हें पकाने या उबालने से पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं. लेकिन कुछ आहार, फल या सब्जियां ऐसी भी होती हैं, जिन्हें उबालकर खाना सेहत के लिए अधि‍क फायदेमंद होता है, बजाए कच्चा खाने के. आइये जानते है वो कौन सी सब्जियां हैं.

1. गाजर: गाजर को उबालने पर इसके गुणों में वृद्धि होती है. इसे काटकर नमक व काली मिर्च के साथ पानी में उबालकर खाएं. यह आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है साथ ही वजन कम करने में भी सहायक होता है.

2. चुकंदर: वैसे तो चुकंदर को सलाद के रूप में कच्चा ही खाया जाता है, और इसका जूस भी पिया जाता है. लेकिन खून की कमी और मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने के दिए प्रतिदन एक चुकंदर को उबालकर खाना फायदेमंद होता है. लेकिन इसे 3 मिनट से ज्यादा न उबालें.

3. आलू: आलू को सामान्यत: उबालकर ही बनाया जाता है. उबालने से आपको इसका दोगुना पोषण मिलता है. आलू के प्रयोग का सबसे सही तरीका उसे उबालकर खाना ही है लेकिन इसे अत्यधिक उबालना नहीं चाहिए और उबले आलू को अधि समय तक रखने से बचना चाहिए.

4. स्वीट कार्न: उबालकर खाने पर स्वीट कार्न का स्वाद तो लाजवाब होता ही है, इसका पोषण भी दोगुना हो जाता है. इसमें पाए जाने वाले रेशे कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए भी लाभप्रद होते हैं.

5. शकरकंद: फाइबर और कार्ब से भरपूर शकरकंद वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह शुगर के लिए भी लाभप्रद होता है. कच्चा खाने के बजाए उबालकर खाने पर यह ज्यादा अच्छे परिणाम देता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -