फिर आई कोरोना की नई लहर, नए वेरिएंट के साथ इन राज्यों में हुई एंट्री
फिर आई कोरोना की नई लहर, नए वेरिएंट के साथ इन राज्यों में हुई एंट्री
Share:

नई दिल्ली: भारत में कोरोना मामलों में ताजा इजाफे के पीछे कोरोना का नया सब वेरिएंट (new covid variant) XBB.1.16 हो सकता है. विश्व भर में कोरोना के वेरिएंट्स पर नजर रखने वाले अंतर्राष्ट्रीय एवं भारतीय वैज्ञानिकों ने इसकी आशंका जताई है. ताजा आंकड़ों के अनुसार, इस सब वेरिएंट के सबसे अधिक मामले भारत से आए हैं. भारत में अब तक कोरोना के नए सब वेरिएंट XBB.1.16 के 48 मामले सामने आए हैं. तत्पश्चात, ब्रुनेई (22), अमेरिका (15) और सिंगापुर (14) का स्थान है. 

रिपोर्टों के अनुसार, यह नया सब वेरिएंट भारत समेत कम से कम 4 देशों में बड़ा उछाल दिखा रहा है. दुनिया भर में कोरोना वेरिएंट पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट्स ने पाया है कि XBB.1.16 कुछ क्षेत्रों में तेजी से फैल रहा है, जिसमें भारत भी एक है. भारत में कोरोना के नए वेरिएंट XBB.1.16 का प्रसार महाराष्ट्र एवं गुजरात में सबसे अधिक नजर आ रहा है. 

हाल ही में सिंगापुर, अमेरिका एवं ब्रुनेई जाने वाले भारतीय यात्रियों में से जिनको कोरोना का संक्रमण पाया गया, उनमें अधिकांश में XBB.1.16 संक्रमण पाया गया है. इसलिए आशंका व्यक्त की जा रही है कि भारत में यह नया सब वेरिएंट कोरोना मामलों में ताजा इजाफे के पीछे हो सकता है. यह भी संभव है कि XBB.1.16 की उत्पत्ति भारत में हुई हो. एक्सपर्ट्स ने कहा कि हो सकता है कि XBB.1.16 बाद में दूसरे सभी कोरोना वेरिएंट पर हावी हो सकता है. भारत में कोरोना के नए वेरिएंट XBB.1.16 के 48 मामले मिले हैं. जिसमें 39 नमूने महाराष्ट्र से, 8 गुजरात से और 1 उत्तर प्रदेश से मिला है. भारत में शनिवार को 126 दिन के बाद एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 800 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए. 

पत्नी ने करवाया अपने ही पति का क़त्ल, हैरान कर देने वाला है मामला

किसानों के लिए आई बुरी खबर, एक्सपर्ट्स ने दी ये चेतावनी

'किसानों के लिए वरदान हैं मिलेट्स..,', पीएम मोदी बोले- सरकार ने इसके लिए दिन-रात काम किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -